Uttar Pradesh

ट्रिपल आईटी यूरोपीय यूनियन परियोजना के लिए चयनित

ट्रिपल आईटी

प्रयागराज, 25 जुलाई (Udaipur Kiran) । भारतीय सूचना प्रद्योगिकी संस्थान, इलाहाबाद (ट्रिपल आईटी) को यूरोपीय यूनियन के प्रतिष्ठित इरेस्मस प्रोजेक्ट के लिए चयनित किया गया है। इस अन्तरराष्ट्रीय प्रोजेक्ट में ट्रिपल आईटी इलाहाबाद के बिज़नेस इन्फार्मेटिक्स स्पेशलाइजेशन के प्रोफेसर, पी.एच.डी स्कॉलर और छात्र को जर्मनी के टी एच एम विश्वविद्यालय के साथ संयुक्त शोध कार्य, सम्मलेन, संगोष्ठी एवं सेमिनार के माध्यम से सामूहिक शोध एवं प्रोजेक्ट के लिए अवसर और सहयोग प्राप्त होगा।

यह जानकारी शोध परियोजना समन्वयक प्रो ओ.पी. व्यास ने वृहस्पतिवार को दी। उन्होंने बताया कि ट्रिपल आईटी इलाहाबाद में वर्ष 2019 से एक नया पाठ्यक्रम बी टेक (आईटी-बिज़नेस इन्फार्मेटिक्स) प्रारम्भ किया गया है, जिसमें देश-विदेश से संयुक्त अध्यापन एवं शोध कार्यों के लिए प्रस्ताव आ रहे हैं। उनमें से एक जर्मनी की प्रतिष्ठित टीएचएम यूनिवर्सिटी द्वारा प्राप्त प्रस्ताव को यूरोपीय यूनियन द्वारा स्वीकृति प्रदान की गयी है। जिसके अन्तर्गत दोनों संस्थानो के बिजनेस इन्फार्मेटिक्स विशेषज्ञों, शोधार्थियो एवं छात्र-छात्राओं का एक दल गत जून माह में जर्मनी में एक सप्ताह काम करके लौटा है।

उक्त परियोजना में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में हो रहे नवीन अनुसंधान एवं अनुप्रयोगों पर जर्मनी में एक कार्यशाला आयोजित की गयी थी, जिसमें स्वास्थ्य एवं चिकित्सा के क्षेत्र में इसके माध्यम से नवीन तकनीकी की दिशा में प्रयास किये जा रहे हैं। प्रोफेसर व्यास ने बताया कि ट्रिपल आईटी के निदेशक प्रोफेसर मुकुल शरद सुतावणे के मार्गदर्शन में संचालित उक्त परियोजना के अन्तर्गत जर्मनी से बिजनेस इन्फार्मेटिक्स विभाग के प्रोफेसर, शोध छात्रों के एक दल का माह जनवरी 2025 में ट्रिपल आईटी इलाहाबाद में भ्रमण करने का कार्यक्रम प्रस्तावित है।

(Udaipur Kiran) / विद्याकांत मिश्र / Siyaram Pandey

Most Popular

To Top