Bihar

मनरेगा योजना के तहत वृक्षारोपण अभियान शुरू

भागलपुर, 25 जुलाई (Udaipur Kiran) । महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) योजना के तहत जिले के सन्हौला प्रखंड के सभी पंचायतों में वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत की गई है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण और ग्रामीण रोजगार को बढ़ावा देना है।

मौके पर कार्यक्रम पदाधिकारी पंकज कुणाल ने बताया कि सन्हौला प्रखंड में कुल 18 पंचायतें हैं। प्रत्येक पंचायत में ग्यारह यूनिट पौधे लगाए जाएंगे। इन पौधों में फलदार, छायादार और औषधीय पौधे शामिल हैं। यह वृक्षारोपण अभियान जुलाई से सितंबर तक चलेगा। मनरेगा योजना के तहत इस पहल से ग्रामीणों को रोजगार के अवसर मिलेंगे और पर्यावरण को संरक्षित करने में मदद मिलेगी। वृक्षारोपण के बाद पौधों की देखभाल और सिंचाई के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं, ताकि सभी पौधे सही तरीके से विकसित हो सकें।

धुआवै पंचायत के मुखिया आशिष कुमार उर्फ मोनू सिंह, अरार पंचायत के मुखिया कृष्णा नंद सागर, पोठिया पंचायत के मुखिया ने कहा, वृक्षारोपण अभियान के माध्यम से हम आने वाली पीढ़ियों के लिए स्वच्छ और हरा-भरा पर्यावरण सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने सभी ग्रामीणों से इस अभियान में सक्रिय भागीदारी की अपील की। मनरेगा मजदूरों को इस अभियान के माध्यम से अतिरिक्त रोजगार भी प्राप्त हो रहा है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। वृक्षारोपण अभियान के तहत प्रखंड में चल रही इस पहल से न केवल पर्यावरण को संरक्षित किया जाएगा, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में हरियाली और स्वच्छता भी बढ़ेगी।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / बिजय शंकर / चंदा कुमारी

Most Popular

To Top