Uttrakhand

आईआईटी रुड़की का दीक्षांत समारोह 27 को

प्रो. कमल किशोर पंत

हरिद्वार, 25 जुलाई (Udaipur Kiran) । भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) रुड़की का 24वां दीक्षांत समारोह 27 जुलाई को आयोजित किया जा रहा है। दीक्षांत समारोह की मुख्य अतिथि नैसकॉम की अध्यक्ष देवयीनी घोष होंगी, जबकि अभिषासक परिषद के अध्यक्ष डॉ. बीवीआर मोहन रेड्डी इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। आईआईटी रुड़की के निदेशक प्रो. कमल किशोर पंत ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने प्रेस वार्ता में बताया कि इस वर्ष कुल 2,513 स्नातकों को उपाधि प्रदान की जाएगी। उपाधि प्राप्त करने वालों में 1,277 स्नातक छात्र, 794 स्नातकोत्तर छात्र एवं 442 पीएचडी छात्र शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इस बार सबसे ज्यादा डिग्रियां छात्राओं को मिल रही है जो महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

प्रो. पंत ने कहा कि नई शिक्षा नीति को देखते हुए हमारा प्रयास है कि छात्र ऐसी शिक्षा प्राप्त करे, जिससे आइआईटी के छात्रों का समग्र विकास हो सके। उन्होंने कहा कि हम विकसित भारत की अवधारणा को लेकर आगे बढ़ रहे हैं और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस व रोबोट तकनीक जैसे क्षेत्रों की ओर भी ध्यान दें रहे है। उन्होंने कहा कि दीक्षांत समारोह की मुख्य अतिथि देवयानी घोष प्रौद्योगिकी उद्योग की अनुभवी और 30 वर्षों के इतिहास में नैसकॉम का नेतृत्व करने वाली प्रथम महिला हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों द्वारा प्रस्तुत अवसरों की मुखर समर्थक हैं।

(Udaipur Kiran) / डॉ.रजनीकांत शुक्ला / वीरेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top