HimachalPradesh

लोक सभा सांसद ने नूरपुर क्षेत्र में सैनिक स्कूल खोलने की उठाई मांग

डॉ राजीव भारद्वाज।

धर्मशाला, 25 जुलाई (Udaipur Kiran) ।कांगड़ा लोकसभा क्षेत्र से सांसद डॉक्टर राजीव भारद्वाज ने कांगड़ा जिला के नूरपुर क्षेत्र में सैनिक स्कूल और चम्बा जिला के चुराह में एक केन्द्रीय विद्यालय खोले जाने की मांग की है।

उन्होंने वीरवार को लोक सभा में शून्य काल में बोलते चम्बा जिला में एक नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी संस्थान खोलने की मांग उठाते हुए बताया कि क्षेत्र में केन्द्र सरकार के संस्थान एनएचपीसी के पास पर्याप्त मात्रा में भूमि सरप्लस है जोकि एनआईटी संसथान खोलने के लिए पर्याप्त है।

उन्होंने बताया कि इस समय हिमाचल प्रदेश में एक मात्र एनआईटी संस्थान हमीरपुर में कार्यरत हैं और छात्रों की उच्च शिक्षा की बढ़ती हुई मांग के मद्देनज़र चम्बा में एनआईटी संस्थान खोला जाना चाहिए।

सांसद डॉक्टर राजीव भारद्वाज ने लोक सभा में बोलते हुए कहा कि पिछड़ा जिला होने की बजह से केन्द्र सरकार ने वर्ष 2018 में चम्बा जिला को आकांक्षी जिला घोषित किया है ताकि क्षेत्र में ढांचागत सुविधाओं को सुदृढ़ किया जा सके।

राजकीय जिला पुस्तकालय बिलासपुर और सेंट्रल स्टेट लाइब्रेरी सोलन को 86.87 लाख और 223 लाख रूपये की धनराशि स्वीकृत

केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि केंद्र सरकार ने नेशनल मिशन ऑफ़ लाइब्रेरीज के अन्तर्गत राजकीय जिला पुस्तकालय बिलासपुर और सेंट्रल स्टेट लाइब्रेरी सोलन को क्रमश 86.87 लाख और 223 लाख रूपये की धनराशि स्वीकृत की है।

उन्होंने बताया कि इस स्वीकृत धन राशि में से राजकीय जिला पुस्तकालय बिलासपुर को अब तक 74.66 लाख रूपये की धनराशि जारी कर दी गई है, जबकि सेंट्रल स्टेट लाइब्रेरी सोलन को जल्दी ही स्वीकृत धन राशि जारी कर दी जाएगी।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / सतिंदर धलारिया शुक्ला

Most Popular

To Top