Jammu & Kashmir

स्वर्गीय पंडित प्रेम नाथ डोगरा के लिए भारत रत्न की मांग

स्वर्गीय पंडित प्रेम नाथ डोगरा के लिए भारत रत्न की मांग पंडित प्रेम नाथ डोगरा ट्रस्ट ने  एक कार्यक्रम में उठाई मांग डोगरा के जन्मदिन पर अवकाश और विश्वविद्यालय चेयर की स्थापना की भी मांग मिनी स्टेडियम परेड का नाम बदलने के प्रस्ताव को लागू करने का भी आग्रह किया

जम्मू, 24 जुलाई (Udaipur Kiran) । पंडित प्रेम नाथ डोगरा ट्रस्ट (पंजीकृत) द्वारा आयोजित एक समारोह में दिवंगत पंडित प्रेम नाथ डोगरा को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न दिए जाने की जोरदार मांग की गई है। जम्मू-कश्मीर राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह की अध्यक्षता और ट्रस्ट के चेयरमेन पुरुषोत्तम दधीचि की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रतिभागियों ने इस महान नेता को भारत रत्न देने की मांग का बढ़-चढ़कर समर्थन किया। महाराजा हरि सिंह के शासनकाल में हरिजन समुदाय के लिए मंदिर के दरवाजे खोलने के प्रयासों के लिए प्रसिद्ध पंडित प्रेम नाथ डोगरा को जम्मू क्षेत्र के राजनीतिक सशक्तिकरण के लिए उनके अथक संघर्ष के लिए याद किया जाता रहा है। वक्ताओं ने उनके महत्वपूर्ण योगदान पर प्रकाश डाला और उनकी विरासत को उचित मान्यता दिए जाने का आह्वान किया।

इस अवसर पर प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता और गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे, जिनमें चंद्र मोहन शर्मा (वकील, तवी आंदोलन), इंजी. दयासागर (प्रसिद्ध स्तंभकार), सुरेश चंद्र शर्मा (सेवानिवृत्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश), प्रो. कुलभूषण महोत्रा ​​(एमडी, नानाजी देशमुख लाइब्रेरी), प्रो. अजीत अंगराल (सेवानिवृत्त प्राचार्य), अरुण गुप्ता (अध्यक्ष, चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज), ठाकुर नारायण सिंह (पूर्व अध्यक्ष, अमर खत्री राजपूत सभा), पूर्णिमा शर्मा (पूर्व उप महापौर), प्रमोद कपाही (जिला अध्यक्ष, भाजपा) और राजेंद्र शर्मा (पूर्व महापौर) ने इस मुद्दे पर अपना समर्थन व्यक्त किया।

समारोह का समापन पंडित डोगरा के जन्मदिन पर अवकाश घोषित करने जम्मू विश्वविद्यालय में उनके नाम पर एक चेयर स्थापित करने और उन्हें भारत रत्न देने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए सरकार से संपर्क करने के लिए सर्वसम्मति से प्रस्तावों के साथ हुआ। इसके अतिरिक्त राज्य प्रशासन से मिनी स्टेडियम परेड का नाम बदलकर पंडित प्रेम नाथ डोगरा स्टेडियम रखने और उनके जन्मस्थान स्माइलपुर के विकास के लिए विशेष बजट आवंटित करने के लिए राज्य विधानसभा द्वारा पारित प्रस्ताव को लागू करने का आग्रह किया गया।

इसी बीच धन्यवाद ज्ञापन पुरुषोत्तम दधीचि ने किया तथा समारोह का संचालन ट्रस्टी असीम गुप्ता ने किया। समारोह में उपस्थित सभी लोगों ने पंडित डोगरा की विरासत के स्थायी प्रभाव तथा उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करने के लिए व्यापक समर्थन को रेखांकित किया।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा / बलवान सिंह

Most Popular

To Top