Chhattisgarh

स्कूल परिसर व कक्षाओं में भरा पानी, पालकों ने जड़ दिया स्कूल में ताला

शासकीय प्राथमिक व माध्यमिक स्कूल परिसर कलारतराई में भरे पानी पर चलते हुए विद्यार्थी।
स्कूल परिसर व कक्षा में पानी भरने से आक्रोशित पालकों द्वारा ताला जड़ने के बाद खड़े हुए विद्यार्थी।

शासकीय प्राथमिक व माध्यमिक स्कूल कलारतराई में व्यवस्था का बुराहाल

धमतरी, 24 जुलाई (Udaipur Kiran) । पिछले पांच दिनों से रूक-रूककर हो रही भारी बारिश से स्कूल परिसर व कक्षाओं के भीतर पानी भरने से आक्रोशित पालकों ने स्कूल में ताला जड़कर बदहाली के खिलाफ प्रदर्शन किया। क्योंकि स्कूल में पानी भरने की वजह से विद्यार्थी पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। विद्यार्थियों के बैठने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था भी नहीं है।

जिले में शिक्षा व्यवस्था व स्कूलों में बुनियादी सुविधा बदहाल है। स्कूल खुलने व परीक्षा के समय शिक्षकों की मांग लेकर पालक व विद्यार्थी स्कूलों में ताला जड़कर प्रदर्शन करते हैं। अब बारिश के दिनों में स्कूल परिसर व कक्षाओं में बेहतर व्यवस्था नहीं होने से स्कूल परिसर व कक्षा में पानी भर गया, ऐसे में विद्यार्थी पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं, यह स्थिति कई गांवों के स्कूलों में है। इस कड़ी में जिला मुख्यालय से आठ किलोमीटर दूर ग्राम कलारतरई में शासकीय प्राथमिक व मिडिल स्कूल संचालित है। यहां 24 जुलाई को भारी बारिश के चलते स्कूल परिसर व कक्षाओं में पानी भर गया, इससे विद्यार्थियों के बैठने के लिए कोई व्यवस्था नहीं था। यह स्थिति अन्य दिनों भी बारिश होने पर रहा। विद्यार्थियों की पढ़ाई पूरी तरह से प्रभावित होने से आक्रोशित पालकों ने बुधवार को स्कूल में ताला जड़ दिया। विद्यार्थी जब स्कूल पहुंचे तो परिसर में भरे पानी व आसपास छतरी व बरसाती लेकर खड़े रहे। मस्ती भी करते हुए नजर आया।

शाला विकास समिति के अध्यक्ष गजेंद्र कुमार और रवि प्रकाश सेन ने बताया कि यह आज की स्थिति नहीं है,य पिछले साल भी यही स्थिति स्कूल में बनी थी। कुछ दिनों से यहां पर पानी भराव की स्थिति बन गई है, इसके बावजूद स्कूल और जिला प्रशासन इस पर ध्यान नहीं दे रहा है। इससे अक्रोशित होकर पालकों ने स्कूल में ताला जड़ दिया। बच्चे खड़े रहे और शिक्षकों को भी अपने क्लास में जाने नहीं दिया गया। पालक पूरन सिन्हा, शिवलाल, महेंद्र साहू, गिरधर निर्मलकर, बृजलाल साहू, दयानंद साहू, कबीर दास, हेमंत निर्मलकर, कुंदन साहू आदि मौजूद थे।जानकारी के अनुसार प्राथमिक शाला के प्रधानपाठक रामकुमार साहू और मिडिल स्कूल की प्रधानपाठिका ईश्वरी ध्रुव ने बताया कि स्कूल में यह समस्या पहले से है। बारिश होने पर स्कूल के छत से पानी टपकने की वजह से कक्षा में पानी भर गया। परिसर में भी घुटने तक पानी भरा हुआ है। सरपंच को कई बार अवगत कराया जा चुका है। पिछले वर्ष भी इसकी जानकारी दी गई थी। अभी लगातार परिसर में पानी भरने की वजह से बच्चे पानी में चलकर स्कूल आते हैं। अंदर बैठने में भी उनको दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में पढ़ाई प्रभावित है।

ग्राम पंचायत कलारतराई के सरपंच युगल किशोर साहू ने बताया कि, पिछले वर्ष आरईएस में इसका इस्टीमेट बना था। पहले लिस्ट में इस स्कूल का नाम नहीं आया। इसके बाद आचार संहिता लग गया, लेकिन यह पास नहीं हुआ है। समस्या तो बनी हुई है, इससे जल्द ही जिला प्रशासन को अवगत कराएंगे। जिला शिक्षा अधिकारी धमतरी -टीआर जगदल्ले ने कहा कि अनवरत बारिश से जहां पर जलभराव की स्थिति बनी है, वहां छुट्टी देने कहा गया है। ब्लाक शिक्षा अधिकारी को भेज कर अवगत कराएंगे, वैकल्पिक व्यवस्था जल्द की जाएगी।

(Udaipur Kiran) / रोशन सिन्हा / गायत्री प्रसाद धीवर

Most Popular

To Top