Bihar

डीएम ने आयुष्मान भारत और सीएम जन आरोग्य योजना के लिए अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

अररिया डीएम ने आयुष्मान भारत और सीएम जन आरोग्य योजना के लिए अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

अररिया/फारबिसगंज, 24 जुलाई (Udaipur Kiran) । आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत लाभार्थियों का स्वास्थ्य कार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान चल रहा है। 18 जुलाई से शुरू यह अभियान 31 जुलाई तक चलाया जायेगा। वही, इस अभियान को सफल बनाने के लिए डीएम द्वारा संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए गए हैं।

अभियान के क्रियान्वयन और निगरानी के लिए जिला स्तर पर डीडीसी, सिविल सर्जन, आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक और कॉमन सर्विस सेंटर के जिला प्रबंधक को संयुक्त रूप से नोडल पदाधिकारी नामित किया गया है। वहीं अनुमंडल स्तर पर एसडीएम और प्रखंड स्तर पर बीडीओ को नोडल पदाधिकारी बनाया गया है। योजना की प्रगति की समीक्षा के लिए अपर समाहर्ता ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक की। जिला प्रशासन की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक जिले के सभी जन वितरण प्रणाली केन्द्रों यानी डीलरों की दुकानों पर कॉमन सर्विस सेंटर के संचालकों के सहयोग से विशेष अभियान आयोजित कर आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है।

कॉमन सर्विस सेंटर के जिला प्रबंधक को जिलान्तर्गत सभी जन वितरण प्रणाली केन्द्र के साथ सीएससी को टैग करने के लिए आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। वहीं सभी प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी को जन वितरण प्रणाली केन्द्रों के अतिरिक्त सभी पंचायत और पंचायत सरकार भवनों में भी विभागीय कार्यपालक सहायक के माध्यम से आयुष्मान कार्ड निर्माण करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने को कहा गया है और साथ ही पीडीएस दुकानों के संचालक को केन्द्र पर उपस्थिति पंजी प्रतिदिन संधारित करने का निर्देश दिया गया है और प्रतिदिन कॉमन सर्विस सेंटर के कर्मी, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, जिविका, विकास मित्र और अन्य निरीक्षी पदाधिकारी अपना हस्ताक्षर करेंगे।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / Prince Kumar / गोविंद चौधरी

Most Popular

To Top