Delhi

दिल्ली सरकार पीयूसी जांच केंद्रों की संख्या बढ़ाएगी

नई दिल्ली, 24 जुलाई (Udaipur Kiran) । दिल्ली वासियों की सुविधा के लिए पीयूसी जांच केंद्रों की संख्या बढ़ाने के प्रयास में दिल्ली सरकार शहर के भीतर नए पीयूसी जांच केंद्र स्थापित करने के लिए अतिरिक्त स्थानों को चिन्हित कर रही है। इस सिलसिले में परिवहन विभाग ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (डीएमआरसी) और इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) से अपनी साइटों पर नए पीयूसी जांच केंद्र खोलने का अनुरोध किया है।

उल्लेखनीय है कि परिवहन विभाग ने हाल ही में पाया कि पेट्रोल पंपों पर कई पीयूसी जांच केंद्र काम नहीं कर रहे थे, जिससे आम नागरिकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। एक बयान में दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बुधवार को कहा, पीयूसी जांच केंद्रों की संख्या में वृद्धि करके हम वाहनों के प्रदूषण जाँच को आसान बनाना चाह रहे हैं। हम इस प्रयास में डीएमआरसी और आईजीएल के सहयोग की सराहना करते हैं। वर्तमान में, दिल्ली में 900 से अधिक पीयूसी जांच केंद्र हैं, जिनमें 700 से अधिक पेट्रोल पंपों पर स्थित हैं।

इससे पहले 2017 में, सुप्रीम कोर्ट ने देश भर के सभी राज्य परिवहन विभागों को प्रत्येक पेट्रोल पंप पर पीयूसी जांच केंद्र स्थापित करने का आदेश दिया था। हाल ही में परिवहन विभाग ने पाया कि कुछ पीयूसी जांच केंद्र इस आदेश का पालन नहीं कर रहे हैं। नतीजतन, प्रवर्तन टीमों को गैर-अनुपालन वाले पीयूसी जांच केंद्रों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है, जिसमें ऐसे पीयूसी जांच केंद्रों के संचालन का निलंबन भी शामिल है।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / कुमार अश्वनी / रामानुज

Most Popular

To Top