Uttar Pradesh

लोकमान्य जी से प्रेरणा लेकर देश के प्रति रहें समर्पित : डॉ. विवेक सिंह

लोकमान्य जी से प्रेरणा लेकर देश के प्रति रहें समर्पित : डॉ. विवेक सिंह

कानपुर, 24 जुलाई (Udaipur Kiran) । बाल गंगाधर तिलक जिन्हें सम्मान से लोकमान्य तिलक कहा जाता है। उन्होंने अपना पूरा जीवन देश और समाज के लिए समर्पित कर दिया। हम सभी देशवासियों को उनके जीवन से प्रेरणा लेकर देश व समाज के लिए समर्पित रहना चाहिये। यह बातें बुधवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सहविभाग सम्पर्क प्रमुख कानपुर विभाग के डॉ. विवेक सिंह ने कही।

बी.एन.एस.डी. शिक्षा निकेतन इण्टर काॅलेज बेनाझाबर में बुधवार को तिलक जयंती मनायी गयी। मुख्य अतिथि डाॅ. विवेक सिंह (प्रबन्ध निदेशक-महाराणा प्रताप ग्रुप एवं सहविभाग सम्पर्क प्रमुख कानपुर विभाग, आर.एस.एस.) ने अपने कहा कि हम सभी देशवासियों को लोकमान्य जी के जीवन से प्रेरणा लेकर स्वयं को देश व समाज के प्रति समर्पित रहना चाहिए। जिस राष्ट्रवाद का सपना लोकमान्य जी ने देखा था, सच्चे अर्थों में वह तभी साकार होगा। छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि हमें तिलक जी की तरह संयमित, अनुशासित और संवेदनशील होना चाहिए तभी हम अपने जीवन में बड़े लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। मुख्य अतिथि का परिचय वरिष्ठ शिक्षक रविशंकर ने कराया, आभार प्रदर्शन उन्नति ने किया। इस अवसर पर आराध्या सिंह, अक्षय शुक्ला ने आंग्ल भाषा में व शिवांश यादव ने संस्कृत भाषा में अपने विचार प्रस्तुत किये तथा कक्षा अष्टम के छात्रों ने तिलक जी के जीवन पर आधारित एक लघु नाटिका प्रस्तुत की।

तिलक जयंती के अवसर पर विद्यालय में विज्ञान प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया जिसमें विषिष्ट अतिथि के रूप में अमित कुमार बाजपेयी (सेक्रेटरी-सोपान आश्रम) के द्वारा छात्र-छात्राओं को घरेलू सामग्रियों से होने वाले कई वैज्ञानिक प्रयोगों को प्रदर्षित किया, जिसमें ध्वनि संबंधित प्रयोग बोतल व पाइप के सहारे करके दिखाये गये। इसके साथ ही साथ बल वायुदाब एवं रसायन संबंधित प्रयोग भी अत्यंत आसान तरीके से करके दिखाये गये। इस अवसर पर प्रधानाचार्य बृजमोहन कुमार सिंह, उपप्रधानाचार्या मंजूबाला श्रीवास्तव, मनबोधन लाल दीक्षित एवं समस्त शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran) / अजय सिंह / मोहित वर्मा

Most Popular

To Top