Uttar Pradesh

फसल की अच्छी पैदावार और पशुपालन की दी जानकारी

फोटो / औरैया

औरैया, 24 जुलाई (Udaipur Kiran) । जनपद के ब्लॉक भाग्यनगर में किसान गोष्टी का आयोजन किया गया। जिसमें किसानों को खरीफ की फसल की अच्छी पैदावार करने और पशु पालन से अतिरिक्त आय की जानकारी दी गई।

भाग्यनगर ब्लाॅक में बुधवार को किसान गोष्टी में मौजूद किसानों को कृषि विज्ञान केंद्र ग्वारी के डाक्टर इंद्रपाल सिंह ने खरीफ की फसल की अच्छी पैदावार के लिए खरपतवार और कीट रोग से बचाव की जानकारी दी। इसके साथ ही किसानों को आय बढ़ाने के लिए पपीता, आम, अमरूद और लीची की खेती करने के संबंध में बताया।

भाग्यनगर पशु अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी डा.ब्रज भूषण सिंह ने पशु पालक किसानों को बारिश में होने वाली बीमारियों से पशुओं का बचाव करने की जानकारी दी। साथ ही कृतिम गर्भाधान के बारे में बताते हुए कहा कि भैंस, गाय के अलावा अब बकरी के कृत्रिम गर्भाधान के लिए भाग्यनगर पशु अस्पताल में भी इसका सीमन उपलब्ध हो चुका है। इस दौरान किसानों को निशुल्क बाजरा बीज के पैकेट भी वितरित किए गए।

गोष्ठी में ए.डी.ओ कृषि रमेश बाबू पाल, पशु चिकत्सा अधिकारी डा.अनिरुद्ध सिंह, सहायक तकनीकी प्रबंधक निशांत चतुर्वेदी, ओम नारायण पाल, रतन सिंह, वीरेंद्र,राज स्वरूप, सुशील कुमार, विनोद कुमार सहित तमाम किसान मौजूद रहे।

(Udaipur Kiran) कुमार / मोहित वर्मा

Most Popular

To Top