Uttar Pradesh

नगर आयुक्त ने कुम्भ मेला कार्यों व सफाई का निरीक्षण कर दिया निर्देश

निरीक्षण करते नगर आयुक्त

प्रयागराज, 24 जुलाई (Udaipur Kiran) । नगर आयुक्त चन्द्रमोहन गर्ग ने बुधवार को कुम्भ मेला के दृष्टिगत शहर के विभिन्न स्थलों पर हो रहे निर्माण कार्यों तथा नगर की सफाई व्यवस्था के कार्यो का निरीक्षण किया। इस दौरान कई स्थानों पर खामियां देखकर नगर आयुक्त ने रोष व्यक्त करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

नगर आयुक्त ने खुल्दाबाद ओल्ड जीटी रोड, चकिया, कसारी मसारी में साफ सफाई के निरीक्षण के दौरान कई जगहों पर कूडे के ढेर तथा नालियों में शिल्ट भरी हुई पायी गयी। जिससे नगर आयुक्त ने रोष व्यक्त करते हुए कड़ी फटकार लगायी। इसी के साथ ही उक्त क्षेत्र की साफ-सफाई के साथ सफाई एवं खाद्य निरीक्षक को चेतावनी पत्र जारी करने के निर्देश दिये तथा सम्पूर्ण क्षेत्र की सफाई कराते हुए फोटोग्राफ प्रेषित करने का निर्देश दिया।

कुम्भ मेला के निर्माण कार्यो के दौरान कसारी-मसारी तथा राजरूपपुर में नाली निर्माण कार्य के निरीक्षण के दौरान पाया कि फर्म द्वारा निर्माण कराये जा रहे नालियों का लेवल सही नहीं है और न ही मटेरियल की क्वालिटी। नगर आयुक्त ने रोष व्यक्त करते हुए मुख्य अभियन्ता को निर्देशित किया कि सम्बन्धित फर्म पर अर्थदण्ड आरोपित करते हुए अवर अभियन्ता को चेतावनी पत्र जारी करें। साथ ही सभी कमियों को ठीक कराते हुए रिपोर्ट प्रेषित करें।

जहांगीराबाद नैनी में बने वर्कशाप के पास डामर रोड के निरीक्षण के उपरान्त महेवा रोड पर एग्रीकल्चर कालेज के पास कुम्भ कार्यों के निरीक्षण में मार्ग प्रकाश कार्य कराया जा रहा था। जिस पर नगर आयुक्त ने मुख्य अभियन्ता को निर्देशित किया कि प्रत्येक पोल का वजन तथा स्ट्रीट लाइटों की टेस्टिंग कराते हुए मार्ग प्रकाश स्थापना का कार्य कराया जाए, साथ ही उक्त की रिपोर्ट भी प्रेषित करें।

इसी प्रकार पुराफतेह मोहम्मद नैनी रोड पर नाली निर्माण में निर्माण कार्य मानक के अनुरूप नहीं पाया गया। नगर अयुक्त ने अधिशाषी अभियन्ता को निर्देशित किया कि निर्माण कार्यों में प्रयोग में लाये जाने वाले मैटेरियल की जॉच करायी जाए साथ ही जहां-जहां निर्माण खराब पाया गया उस स्थान पर पुनः तोड़ कर निर्माण कार्य कराया जाए। इस हेतु मुख्य अभियन्ता को फर्म पर नियमानुसार कार्यवाही किये जाने के भी निर्देश दिये गये।

सम्पूर्ण निरीक्षण में कई जगहों पर सीवर सफाई कराते हुए पाया गया। नगर आयुक्त ने महाप्रबन्धक जलकल को रात में भी सीवर सफाई कराये जाने के लिए निर्देशित किया। इस दौरान मुख्य अभियन्ता निर्माण तथा मुख्य अभियन्ता विद्युत के अतिरिक्त अधिशाषी अभियन्ता, सहायक अभियन्ता अवर अभियन्ता टीपीआई की टीम तथा सम्बन्धित फर्म के ठेकेदार सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran) / विद्याकांत मिश्र / मोहित वर्मा

Most Popular

To Top