Uttar Pradesh

विश्व ड्राउनिंग प्रिवेंशन दिवस के उपलक्ष्य में एडवाइजरी जारी, फ्लड मॉक का आयोजन

विश्व ड्राउनिंग प्रिवेंशन दिवस के उपलक्ष्य में एडवाइजरी जारी, फ्लड मॉक का आयोजन

मीरजापुर, 24 जुलाई (Udaipur Kiran) । जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन के निर्देशन में विश्व ड्राउनिंग प्रिवेंशन दिवस (25 जुलाई) के उपलक्ष्य में विभिन्न नदी, झील, नहर, पोखरा, कुआं, तालाब, नाला गड्ढा, जल प्रपात में डूबने से होने वाली दुर्घटनाओं के रोकथाम के लिए एडवाइजरी जारी की गई। अपर जिलाधिकारी शिव प्रताप शुक्ल के मार्गदर्शन में 25 जुलाई को विंध्याचल के दीवान घाट पर विभिन्न विभागों के समन्वय से फ्लड मॉक एक्सरसाइज का आयोजन किया गया है।

जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने समस्त ग्राम प्रधानों एवं नागरिकों से अपील किया है कि नदियां, तालाबों अथवा अन्य जल स्त्रोतों के पास बच्चों को न जाने दें। सतर्कता बरतने और जागरुकता फैलाने का हरसंभव प्रयास करें। उन्होंने कहा कि अगर किसी प्रकार की घटना घटित होती है तो 108 एम्बुलेंस, 112 पुलिस सहायता एवं 1070 राहत आपदा कंट्रोल रुम पर सूचना देने के साथ जिला आपदा इमरजेंसी कंट्रोल रूम 05442256357 पर सूचना अवश्य दें।

घटना-दुर्घटना पर देय सहायता राशि

जिलाधिकारी ने कहा कि इस सन्दर्भ में किसी प्रकार की घटना घटित होती है तो शासन की ओर से सहायता राहत राशि दी जाती है। मृत्यु होने पर चार लाख (पोस्टमार्टम एवं पंचनामा अनिवार्य), शारीरिक दिव्यांग होने पर 74 हजार से 2.5 लाख, मकान की क्षति होने पर चार हजार से 1.2 लाख, पशु की मृत्यु होने पर चार हजार से 37 हजार 500, फसल की क्षति होने पर आठ हजार 500 से 22 हजार 500 की धनराशि देय है।

(Udaipur Kiran) / गिरजा शंकर मिश्रा / शरद चंद्र बाजपेयी / मोहित वर्मा

Most Popular

To Top