Haryana

हिसार: संस्थानों के हितधारकों को बेहतर अवसर प्रदान करेगा एमओयू : नरसी राम बिश्नोई

एमओयू का आदान-प्रदान करते विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई व आरडब्ल्यूटीएच अकेन यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ मेटीरियल इन इलेक्ट्रिक्ल इंजीनियरिंग1 के निदेशक प्रो. सवेन इंजेब्रांडट।

गुजवि ने आरडब्ल्यूटीएच अकेन यूनिवर्सिटी, जर्मनी के साथ किया एमओयू

हिसार, 24 जुलाई (Udaipur Kiran) । यहां के गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में सेंटर फॉर बायो इकोनोमी एंड सस्टेनेबिलिटी स्थापित करने के लिए विश्वविद्यालय ने इंस्टीट्यूट ऑफ मेटीरियल्स इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग 1 (आईडब्ल्यूई1), आरडब्ल्यूटीएच अकेन यूनिवर्सिटी, जर्मनी के साथ मैमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैडिंग (एमओयू) किया है।

आरडब्ल्यूटीएच अकेन यूनिवर्सिटी, जर्मनी के साथ विश्वविद्यालय ने स्पार्क योजना के तहत एक एमओयू को सफलतापूर्वक पूरा किया है। विश्वविद्यालय के इसी सफल अनुभव के आधार पर नया एमओयू किया गया है। इंस्टीट्यूट ऑफ मेटीरियल्स इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग 1 गुजविप्रौवि को सेंटर फॉर बायो इकोनोमी एंड सस्टेनेबिलिटी स्थापित करने के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करेगा।

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने कहा कि इस एमओयू से गुजविप्रौवि तथा आरडब्ल्यूटीएच आचेन यूनिवर्सिटी के बीच सहयोग से उनके संसाधनों के अधिक प्रभावी उपयोग को बढ़ावा मिलेगा और दोनों संस्थानों के हितधारकों को बेहतर अवसर प्रदान किए जाएंगे। दोनों संस्थान कौशल आधारित प्रशिक्षण, शिक्षा एवं अनुसंधान के क्षेत्र में सहयोग पर अपने प्रयासों को केंद्रित करेंगे। यह अनुसंधान, विकास, शिक्षा, प्रशिक्षण, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और शैक्षणिक लाभों पर दीर्घकालिक ज्ञान के प्रसार के क्षेत्र में पारस्परिक हित को भी मान्यता देता है। यह विज्ञान, प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए विधियों और तकनीकों को बढ़ावा देने और अनुसंधान और विकास के योगदान को बढ़ाने में उच्च शिक्षा संस्थानों के महत्व को भी मान्यता देगा।

आरडब्ल्यूटीएच अकेन यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ मेटीरियल इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग 1 के निदेशक प्रो. सवेन इंजेब्रांडट ने भी इस एमओयू के लिए खुशी व्यक्त की तथा कहा कि यह एमओयू दोनों संस्थानों के लिए लाभकारी होगा।

डीन इंटरनेशनल अफेयर्स प्रो. नमिता सिंह ने कहा कि इस एमओयू से दोनों संस्थान आपसी सहयोग से सूचना का आदान-प्रदान करेंगे। दोनों संस्थान आपसी सहयोग से संयुक्त परियोजनाओं में सूचना के उपयोग, उन्मुक्त व प्रकाशन के सभी उद्देश्यों के लिए एक दूसरे को अधिकार देंगे।

गुजविप्रौवि की ओर से कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई तथा आरडब्ल्यूटीएच अकेन यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ मेटीरियल इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग 1 की ओर से निदेशक प्रो. सवेन इंजेब्रांडट ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। विश्वविद्यालय की ओर से गवाह के रूप में कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर तथा डीन इंटरनेशनल अफेयर्स प्रो. नमिता सिंह ने हस्ताक्षर किए। आरडब्ल्यूटीएच आचेन यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ मेटीरियल इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग 1 की ओर से डा. विवेक पाचौरी ने गवाह के रूप में हस्ताक्षर किए।

(Udaipur Kiran) / राजेश्वर / SANJEEV SHARMA

Most Popular

To Top