Uttrakhand

मंडलायुक्त ने ग्रामीणों की समस्याओं का निस्तारण करने के दिए निर्देश

गुप्तकाशी, 24 जुलाई (Udaipur Kiran) । दो दिवसीय जनपद भ्रमण पर पहुंचे गढ़वाल मंडल के आयुक्त विनय शंकर पांडेय की अध्यक्षता में बुधवार को दूसरे दिन विकासखंड ऊखीमठ के अंतर्गत ग्राम पंचायत त्यूड़ी गांव में जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर गढ़वाल मंडल आयुक्त ने ग्रामीणों की समस्याओं को सुना तथा विभागीय अधिकारियों को दर्ज समस्याओं एवं सुझावों का तत्परता से निस्तारण करने के निर्देश दिए।

त्यूड़ी गांव के प्रधान सुभाष रावत ने गुप्तकाशी-जाखधार मोटर मार्ग के सुधारीकरण व डामरीकरण करने की मांग की। इसके साथ ही उन्होंने क्षेत्र में मोबाइल नेटवर्क की समस्या से अवगत कराते हुए कहा कि नेटवर्क समस्या होने से छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन पढ़ाई करने में समस्या हो रही है। उन्होंने जंगली जानवरों से फसलों को हो रहे नुकसान से निजात दिलाने के लिए घेरबाड़ की मांग की। उन्होंने त्यूड़ी गांव को पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण बताते हुए त्यूड़ी गांव को पर्यटक गांव घोषित करने तथा जाख मेला को जिला स्तरीय मेला घोषित करने की मांग के साथ ही मेला स्थल के सौंदर्यीकरण की भी मांग की।

जिला पंचायत सदस्य बबीता देवी ने अवगत कराया कि ग्राम ग्राम पंचायत खड़िया में मार्ग की स्थिति सही नहीं है और डोलिया देवी के समीप हो रहे भू-स्खलन से गांव को खतरा है जिसके लिए उन्होंने सुरक्षा की मांग की। जिला पंचायत सदस्य गणेश तिवारी ने कहा कि श्री केदारनाथ धाम जाने के लिए संचालित हो रही हेली सेवाओं में स्थानीय लोगों को वरीयता दी जाए। इसके साथ ही उन्होंने गांव के विकास में हेली कंपनियों से पांच प्रतिशत धनराशि मुहैया कराने का सुझाव भी दिया। दिनेश पुरोहित ने क्षेत्र में बंदरों के आतंक से निजात दिलाने की मांग की।

इस अवसर पर गढ़वाल मंडल आयुक्त ने कहा कि क्षेत्र के सर्वांगीण विकास में सभी की सहभागिता आवश्यक है। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वस्त करते हुए कहा कि जनता मिलन कार्यक्रम में जो भी समस्याएं दर्ज की गई हैं उनका डॉक्यूमेंटेशन कर लिया गया है तथा सभी की गहन समीक्षा की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिन समस्याओं का समाधान जनपद स्तर पर किया जा सकता है उसके लिए 15 दिनों के अंदर समाधान करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं। इसके अलावा जो समस्याएं शासन स्तर की हैं उनका समाधान शासन स्तर से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो भी समस्याएं दर्ज हुई हैं उनका निराकरण समय-सीमा के अंतर्गत किया जाए। उनके द्वारा पुनः एक माह के अंतर्गत क्षेत्र का भ्रमण किया जाएगा तब तक सभी समस्याओं का निराकरण किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

इस अवसर पर जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने गढ़वाल मंडल आयुक्त को आश्वस्त करते हुए कहा कि उनके द्वारा जो भी दिशा-निर्देश दिए गए हैं तथा जो भी समस्याएं जिस विभाग से संबंधित हैं उनका समय-सीमा के अंतर्गत निराकरण करने के लिए संबंधित अधिकारियों को प्रेषित किया जाएगा।

(Udaipur Kiran) / बिपिन / सत्यवान / वीरेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top