RAJASTHAN

सरिस्का अभयारण्य क्षेत्र के आस-पास भूमि पर अतिक्रमण के आराेपाें पर हंगामा

एन्टी नारकोटिक्स टास्क फोर्स का गठन

जयपुर, 24 जुलाई (Udaipur Kiran) । राजस्थान विधानसभा में बुधवार काे प्रश्नकाल के दाैरान सरिस्का अभयारण्य क्षेत्र के आस-पास भूमि पर कांग्रेस के बड़े नेता और उनके रिश्तेदाराें द्वारा अतिक्रमण करने के भारतीय जनता पार्टी के विधायक के आराेपाें के बाद जाेरदार हंगामा हाे गया। आराेपाें का खंडन करते हुए कांग्रेस विधायक जोर-जोर से बोलने लगे और मंत्री से जवाब देने की मांग करने लगे। हालांकि विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी के अगला सवाल पुकारने के बाद मामला शांत हुआ।

प्रश्नकाल के दाैरान विधायक शत्रुघ्न गौतम ने सरिस्का अभयारण्य क्षेत्र के आस-पास भूमि के आवंटन का मुद्दा उठाया और जांच की मांग करते हुए कहा कि अभयारण्य क्षेत्र के आस-पास भूमि से अतिक्रमणाें काे हटाया जाए। इसके जवाब में राजस्व मंत्री हेमन्त मीणा ने बताया कि गत 5 वर्षों में अलवर जिले में सरिस्‍का अभयारण्य के आस-पास नदी व नालों में राजगढ़ में काश्‍तकारों को राजस्‍थान भू-राजस्‍व (कृषि हेतु भूमि आवंटन) नियम 1970 के तहत कुल 803 प्रकरणों में कुल 487.8926 हेक्टेयर भूमि का आवंटन किया गया। उन्होंने इसकी सूची एवं अन्‍य को आवंटित भूमि का विवरण सदन के पटल पर रखा।

जवाब के बाद विधायक गौतम ने प्रमुख कांग्रेस नेता का नाम लेते हुए कहा कि यूआईटी अलवर की ओर से जारी अतिक्रमियाें की सूची में कांग्रेस नेताओं और उनके रिश्तेदारों के नाम हैं। इस पर नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली सहित कांग्रेस के नेता खड़े होकर विरोध करने लगे। विधायक शत्रुघ्न गौतम ने यूआईटी का आदेश दिखाते हुए कहा कि यूआईटी से जारी किया गया तथ्य क्या गलत है। यदि तथ्य गलत है ताे विभाग के अधिकारियाें के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

आराेपाें के बाद कांग्रेस विधायक जोर-जोर से बोलने लगे और मंत्री से जवाब देने की मांग करने लगे। इस पर विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने विधायक शत्रुघ्न गौतम से प्रकरण में नेता का नाम नहीं लेने के लिए कहा और साथ ही उसे कार्रवाई से हटाने की बात कही। इस बीच राजस्व मंत्री हेमंत मीणा जवाब देने के लिए खड़े हुए लेकिन विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने अगला सवाल पुकार लिया। इसके बाद मामला शांत हुआ।

(Udaipur Kiran) / संदीप / दधिबल यादव

Most Popular

To Top