WORLD

इक्कीस साल पुराना था काठमांडू में दुर्घटनाग्रस्त हुआ सौर्य एयरलाइंस का विमान

Saurya Airlines Crash

काठमांडू, 24 जुलाई (Udaipur Kiran) । नेपाल के काठमांडू स्थित त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर दुर्घटनाग्रस्त हुआ सौर्य एयरलाइंस का विमान (9एन-एएमई) 21 साल 4 महीने पुराना था। बॉम्बार्डियर सीआरजे 200 सीरीज का यह विमान कनाडा के मॉन्ट्रियल में बनाया गया था।

त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के प्रवक्ता सुभाष झा के मुताबिक सबसे पहले इस विमान को अमेरिका की अटलांटिक कोस्ट एयरलाइंस ने मई 2003 में खरीदा था। खरीदने के 15 महीने बाद अगस्त 2004 में अमेरिका की इंडिपेंडेंस एयर ने इसका स्वामित्व ले लिया। इंडिपेंडेंस एयर ने जून 2007 तक इस विमान को उड़ाया था। इसके बाद जुलाई 2007 में नाइजीरिया के एरिक एयर ने इस विमान को खरीदा। एरिक ने इसे खरीदने के करीब नौ महीने बाद अप्रैल 2008 में साउथ अफ्रीकन एक्सप्रेस एयर को बेच दिया। करीब 9 साल के बाद साउथ अफ्रीकन एयर से इस विमान को अमेरिकी लीजिंग कंपनी एरोलीज ने जनवरी 2017 में खरीदा था। नेपाल के सौर्य एयरलाइंस ने इसे मार्च 2017 में खरीदा। सौर्य एयर को यह विमान उड़ाते हुए 6 साल हो गए थे।

21 वर्ष 4 महीने पुराना यह विमान बुधवार को उस समय हादसे का शिकार हो गया जब इसके इंजन टेस्टिंग के लिए टेक्निकल टीम के साथ पोखरा ले जाया जा रहा था। काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर टेक ऑफ करने के कुछ सेकेंड बाद ही यह जमीन पर गिर गया जिसमें 18 यात्रियों की मौत हो गई। इस हादसे में जान गंवाने वालों में अधिकांश एयरलाइंस के सेफ्टी एवं मेंटेनेंस कर्मचारी थे।

त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के प्रवक्ता सुभाष झा ने बताया कि पुराने विमानों के उड़ान को लेकर सरकार नए सिरे से विचार कर रही है। 20-25 साल पुराने विमान के संचालन पर रोक लगाने को लेकर सरकार ने एक समिति बनाए जाने की बात कही है।

(Udaipur Kiran) / पंकज दास / पवन कुमार श्रीवास्तव

Most Popular

To Top