Jammu & Kashmir

मचेल यात्रा के दौरान इन नियमों का करना होगा पालन

िकश्तवाड, 24 जुलाई (Udaipur Kiran) । वार्षिक श्री मचेल माता यात्रा-2024 के आयोजन के संबंध में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू एवं कश्मीर प्रशासन द्वारा दी गई मंजूरी के बाद जिला प्रशासन किश्तवाड़ ने तीर्थयात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। प्रतिदिन केवल 8,000 तीर्थयात्रियों को आधार शिविर गुलाबगढ़ से पवित्र मचेल माता मंदिर तक पैदल जाने की अनुमति दी जाएगी, जिसमें से 6000 तीर्थयात्रियों को ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम से और 2000 तीर्थयात्रियों को सरकूट और गुलाबगढ़ पंजीकरण काउंटर पर ऑफलाइन मोड के माध्यम से अनुमति दी जाएगी। प्रतिदिन केवल 700 तीर्थयात्रियों को ही हेली सेवाओं के माध्यम से गुलाबगढ़ से पवित्र मचौल माता मंदिर तक जाने की अनुमति दी जाएगी। सर्दी, बुखार, खांसी, शरीर में दर्द, सिरदर्द आदि के हल्के लक्षण वाले तीर्थयात्रियों को पूरी तरह ठीक होने तक यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

सुरक्षा कर्मियों के साथ-साथ विभिन्न निर्दिष्ट स्थानों पर मेडिकल टीम तैनात की गई हैं। किश्तवाड़ से गुलाबगढ़ की यात्रा का समय सुबह 5 बजे से शाम 4 बजे तक है, तथा गुलाबगढ़ से मचेल की यात्रा का समय सुबह 5 बजे से शाम 6ः30 बजे तक है। मचेल से गुलाबगढ़ की यात्रा का समय सुबह 5 बजे से शाम 6ः30 बजे तक है, तथा गुलाबगढ़ से किश्तवाड़ की यात्रा का समय सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक है। यात्रा से संबंधित में कोई भी जानकारी लेने या फिर मदद के लिए डिस्ट्रीक कंट्रोल रूम और पुलिस कंट्रोल रूम किश्तवाड़ से संपर्क कर सकते हैं। यात्रियों से अनुरोध है कि वे सुबह 5 बजे से पहले और शाम को 6 बजे के बाद अपनी यात्रा शुरू न करें, मार्ग पर किसी भी शॉर्ट कट का प्रयास न करें क्योंकि ऐसा करना खतरनाक है, उन स्थानों पर न रुकें जहां वार्निंग नोटिस लगे हों, केवल पटरियों पर चलें, पूरी यात्रा के दौरान ऐसा कुछ न करें जिससे प्रदूषण हो या पर्यावरण को नुकसान पहुंचे, सिंग यूज प्लास्टिक/पॉलीथीन सामग्री न लाएं क्योंकि इसका उपयोग जम्मू-कश्मीर में प्रतिबंधित है और कानून के तहत दंडनीय है, यात्रा के दौरान महंगे या भारी आभूषण न ले जाएं, खड़ी सड़कों पर खुद को अतिरिक्त सामान से न भरें, यात्रा के दौरान कभी भी शराब/नशीले पदार्थों का सेवन न करें जो सख्त वर्जित हैं, रास्ते में नदियों में हाथ/कपड़े धोने की कोशिश न करें। इसके अलावा, यात्रियों से अनुरोध है कि सभी यात्रियों का ऑनलाइन/ऑफलाइन पंजीकरण अनिवार्य है, पंजीकरण काउंटर श्री गोरी शंकर मंदिर सरकूट, बीडीओ कार्यालय गुलाबगढ़ और चिशोती में ऑफलाइन पंजीकरण करें, यात्रा/पंजीकरण पर्ची के साथ आधार कार्ड ले जाएं और श्री मचेल माता भवन की आगे की यात्रा के लिए देवंडी मोड़ गुलाबगढ़ और दर्शनी गेट मचौल में इसे दिखाएं।

ऑनलाइन पंजीकरण पर्ची और ऑफलाइन यात्रा पर्ची के बिना किसी भी श्रद्धालु को अनुमति नहीं है, पर्याप्त ऊनी कपड़े साथ रखें क्योंकि तापमान कभी-कभी अचानक गिर सकता है और बदल सकता है, यात्रा में मौसम अप्रत्याशित होने के कारण छाता, रेनकोट और वाटरप्रूफ जूते साथ रखें, अपने कपड़े और खाने-पीने की चीजें उपयुक्त वाटरप्रूफ बैग में रखें ताकि आपका सामान गीला न हो, आपातकालीन उद्देश्यों के लिए दर्शन के लिए आगे बढ़ने से पहले अपनी जेब में नाम/पता, मोबाइल टेलीफोन नंबर, पहचान पत्र/ड्राइविंग लाइसेंस और यात्रा परमिट/पंजीकरण पर्ची रखें, ताकि आपके साथ यात्रा करने वाले साथी यात्रियों की मदद हो सके और वे पवित्र मन से यात्रा कर सकें। जिला प्रशासन, किश्तवाड़ द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा और यात्रा की पवित्रता बनाए रखनी होगी।

(Udaipur Kiran) / Ashwani Gupta / बलवान सिंह

Most Popular

To Top