Uttrakhand

दंगल प्रतियोगिता में कई राज्यों के पहलवानों ने दिखाया अपना हुनर

पहलवानों का परिचय कराते मुख्य अतिथि

हरिद्वार, 24 जुलाई (Udaipur Kiran) । ग्राम सलेमपुर के दादूपुर गोविंदपुर में बाबा नूरा शाह के उर्स में राष्ट्रीय स्तर का दंगल आयोजित किया गया। एक सप्ताह तक चले दंगल प्रतियोगिता में कई राज्यों के पहलवानों ने हिस्सा लिया।

पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष राव आफाक अली ने प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले पहलवानों को बधाई देते हुए कहा कि खेल प्रतिभाएं ही देश का नाम रोशन करती हैं। राज्य में खेल प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि शरीर को फिट रखने का माध्यम पहलवानी व कुश्ती है, जिसमें पहलवान अपने शरीर को हष्ट-पुष्ट बनाए रखने के लिए सुबह शाम वर्जिश करते हैं। जिन लोगों को खेल से प्यार हो जाता है और खेल भावना ही उनका मिशन और जीवन है, वह स्वयं तो नशा मुक्त रहते ही हैं, अन्य लोगों को भी प्रेरित करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में आए पहलवानों ने बेहतर खेल-कौशल का प्रदर्शन किया। आगे भी इस तरह की प्रतियोगिताएं ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित होनी चाहिए। उन्होंने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से कुश्ती खेल को बढ़ावा देने की मांग करते हुए कहा कि यह खेल शरीर के दमखम से जुड़ा हुआ है। इसे बढ़ावा अवश्य ही मिलना चाहिए।

खलीफा रिजवान कुरैशी व मौहम्मद अली पहलवान द्वारा आयोजित कुश्ती प्रतियोगिता में जम्मू कश्मीर के पहलवान जावेद गनी ने प्रथम व नेपाल के पहलवान लक्की थापा ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। राजस्थान के पहलवान जल्लाद सिंह ने तीसरा व सलेमपुर के जावेद कुरैशी ने चौथा स्थान प्राप्त किया। पांचवे स्थान पर पंजाब के विक्की पहलवान, छठे स्थान पर सहारनुपर (उत्तर प्रदेश) के इरशाद व परवेज, सातवें स्थान पर गढ़मीरपुर के मनसब, माधोपुर के गुलेशर, आठवें स्थान पर अपलाना के सुशील कुमार व सरसावा बंटी, नौवें स्थान देवबंद के नदीम व शमेशर सिंह दसवें स्थान पर रहे। मुख्य अतिथि राव आफाक अली व असलम कुरैशी ने सभी पहलवानों को पुरस्कार प्रदान किए।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / डॉ.रजनीकांत शुक्ला / वीरेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top