Chhattisgarh

झमाझम बारिश से गंगरेल बांध 50 प्रतिशत से अधिक भरा

गंगरेल बांध धमतरी।

-वर्षा जल की लगातार आवक से जिले के चारों बांधों में भर रहा पानी

धमतरी , 24 जुलाई (Udaipur Kiran) । धमतरी जिले में हो रही अनवरत वर्षा से बांधों में वर्षा जल की आवक बनी हुई है। जिले के चारों बांध गंगरेल, सोंढूर, मुरूमसिल्ली, दुधावा में पानी की पर्याप्त आवक हो रही है। जानकारी के अनुसार कांकेर व धमतरी जिले में पिछले चार दिनों से रूक-रूककर झमाझम बारिश हो रही है। इससे गंगरेल बांध में पानी की अच्छी आवक होने से गंगरेल बांध में 50 प्रतिशत से अधिक पानी भर गया है। गंगरेल बांध के कैचमेंट क्षेत्र से अधिकतम प्रति सेकेंड 90555 क्यूसेक पानी की आवक बनी हुई थी। इससे बांध में 16 टीएमसी से अधिक पानी भर गया है।

कांकेर जिला में अधिक बारिश से गंगरेल बांध के कैचमेंट क्षेत्र से पानी की भारी आवक हो रही है। 22 जुलाई की रात तीन बजे प्रति सेकेंड 90555 क्यूसेक पानी की आवक गंगरेल बांध में हो रही थी। इससे गंगरेल बांध में जल भराव 16 टीएमसी से अधिक हो गया है, जबकि बांध में पानी की आवक लगातार बनी हुई है। इससे बांध का जल स्तर तेजी से बढ़ने लगा है। लगातार बारिश होने से बांध के कैचमेंट क्षेत्र से बड़ी मात्रा में पानी आने की संभावना है। सूखे से जूझ रहे गंगरेल बांध में आधे से अधिक पानी भरने से बांध की खूबसूरती बढ़ गई है। जिले के प्रमुख गंगरेल बांध के अलावा मुरुमसिल्ली, दुधावा और सोंढूर बांध में भी पानी की अच्छी आवक बनी हुई है। इससे सभी बांधों में तेजी से जलस्तर बढ़ने लगा है।

सिंचाई विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मुरुमसिल्ली बांध में प्रति सेकेंड 15682 क्यूसेक पानी की आवक हो रही है, इससे बांध का जल भराव करीब तीन टीएमसी हो चुका है। जबकि इस साल यह बांध पूरी तरह से सूख चुका था। चार दिन पहले बांध में आधा टीएमसी तक पानी नहीं था। वहीं दुधावा बांध में पांच हजार क्यूसेक से अधिक पानी की आवक होने से बांध का जल भराव करीब चार टीएमसी हो चुका है। जबकि सोंढूर बांध में भी 3500 क्यूसेक पानी की आवक बनी हुई है, इससे बांध का जल भराव करीब साढ़े तीन टीएमसी हो गया है।

(Udaipur Kiran) / रोशन सिन्हा / गेवेन्द्र प्रसाद पटेल

Most Popular

To Top