Chhattisgarh

अंचल के खेत-खलिहान हुए लबालब, किसान बारिश थमने का कर रहे इंतजार

अंचल के खेतों में इस तरह से भरा हुआ है खेतों में पानी।

धमतरी, 24 जुलाई (Udaipur Kiran) । लगातार बारिश से अंचल के खेत खलिहान लबालब हो गए हैं। किसानों को वर्षा थमने का इंतजार है। बारिश थमते ही कृषि कार्य में तेजी आएगी। अंचल में पिछले तीन दिनों से रूक-रूककर बारिश हो रही है, इससे खेत-खलिहानों में लबालब पानी भरा हुआ है। रोपाई कर चुके कई किसानों के धान के पौधे दो दिनों से पानी में डूबी हुई है, इससे किसान परेशान हैं। किसान खेतों से पानी थमने का इंतजार कर रहे हैं।

किसान प्रहलाद साहू, संतोष ढीमर का कहना है कि लगातार हो रही वर्षा से खेतों में लगी नर्सरी को नुकसान पहुंच सकता है। बारिश नहीं होने से कृषि कार्य पिछड़ गया था। लेकिन अब लगतार वर्षा हो रही है। डूबान क्षेत्र में खेती-किसानी करने वाले किसानों के धान फसल के ऊपर से पानी बह रहा है। जिले के धमतरी, कुरूद, मगरलोड, भखारा, कुकरेल, बेलरगांव और नगरी तहसील में पिछले तीन दिनों से रूक-रूककर झमाझम बारिश हो रही है। इससे नदी, नालों और खेत-खलिहानों में लबालब पानी भर चुका है। इससे किसानी कार्य प्रभावित होने लगा है। समय रहते बारिश नहीं थमी तो पौधा गलना शुरू हो जाएगा, इससे किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा। धमतरी शहर के गोकुलपुर, बठेना, दानीटोला समेत कोलियारी, अछोटा, खपरी, भानपुरी, लोहरसी, मुजगहन, पोटियाडीह, श्यामतराई समेत जिलेभर के गांवों में यह स्थिति बनी हुई है। इससे किसान परेशान है।

उपसंचालक कृषि विभाग के अनुसार जिले में 15 से 20 प्रतिशत रोपाई हो चुका है। इनमें से कई किसानों के रोपा पानी में डूबने से धान के पौधों के गलने की आशंका बढ़ गई है। वहीं बोता धान के छोटे पौधा भी प्रभावित होंगे, इससे किसानों को नुकसान है। कृषि उपसंचालक मोनेश साहू ने कहा कि लंबे समय तक धान फसल पानी में डूबे रहने से खराब व प्रभावित हो जाता है। पीड़ित किसान इसकी जानकारी क्षेत्र के कृषि विस्तार अधिकारी को दे सकते हैं। वहीं पानी के तेज बहाव में धान फसल यदि किसी किसान का बह गया है, तो ऐसे पीड़ित किसानाें के लिए पीएम फसल बीमा में लाभ देने का प्रावधान रहता है।

(Udaipur Kiran) / रोशन सिन्हा / गेवेन्द्र प्रसाद पटेल

Most Popular

To Top