Uttar Pradesh

पर्यावरण का संदेश देने को प्रधानाचार्य, शिक्षिकाओं ने पहनी हरे रंग की साड़ी

Green sadi teachers

लखनऊ, 24 जुलाई (Udaipur Kiran) । लखनऊ के अशरफाबाद इलाके में यशोदा रस्तोगी गर्ल्स इंटर कॉलेज में बुधवार काे पौधरोपण कार्यक्रम हुआ। इस कार्यक्रम में पर्यावरण का संदेश देने के लिए प्रधानाचार्य डा.कुसुम लता राय और शिक्षिकाओं ने हरे रंग की साड़ी पहनकर पौधे लगाये। एक ही रंग की साड़ी पहन कर पहुंचीं शिक्षिकाओं को देखकर विद्यार्थियों में खासा उत्साह दिखायी दिया।

प्रधानाचार्य डा.कुसुम लता राय ने कहा कि लखनऊ में तमाम विद्यालयों में पौधरोपण का कार्यक्रम हो रहा है। इसी कड़ी में हमारे विद्यालय में भी हमने अनूठे तरीके से पौधे लगाये हैं। हमारे पौधों को लगाने के लिए ड्रेस कोड तय किया गया है, जिसमें पर्यावरण का संदेश छुपा हुआ है। पौधरोपण में स्वास्थ्य को ठीक रखने वाले पौधों को चयन किया गया है। ​पौधों में आम, अमरूद, तुलसी, लेमनग्रास, सदाबहार त्रिकुटम एवं चांदनी के पौधे लगाए गये हैं।

उन्होंने कहा कि तुलसी का पौधा विशेष रुप से लगाया गया है। यह पौधा औषधि से भरपूर है। पौधों को लगाने के बाद इसके संरक्षण का संकल्प भी लिया गया है। हम अपने लगाये पौधाें को विशेष ध्यान दें, इसके लिए शि​क्षिकाओं को उनके पौधों की पहचान बता दी गयी है।

(Udaipur Kiran) / शरद चंद्र बाजपेयी / मोहित वर्मा

Most Popular

To Top