Chhattisgarh

बजट देश की अर्थव्यवस्था का बर्बाद करने वाला-कांग्रेस

महिलाओं को हर बार की तरह इस बार भी बजट में निराशा
बजट निराश करने वाला और देश को बर्बाद करने वाला-प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष  दीपक बैज

रायपुर, 23 जुलाई (Udaipur Kiran) ।प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि मोदी सरकार का बजट देश की जनता को निराश करने वाला है। यह बजट देश की अर्थव्यवस्था का बर्बाद करने वाला है। बजट में निम्न, मध्यम वर्ग पर भार डाला गया है। पुराने टैक्स रिजिम में पिछले 10 वर्षों से आयकर छुट की सीमा वही की वही है, इस बार भी नहीं बढ़ा। 80 सी और 80 डी की लिमिट भी यथावत है। मकान के लिए ऋण की छुट भी नहीं बढ़ी। यदि 50 हजार रू. भी महिना कमा रहे है तो 5 प्रतिशत टैक्स देना होगा। नये टैक्स स्लेब के अनुसार लगभग पूरे निम्न, मध्यम आय वर्ग से कर वसूला जायेगा।

मीडिया को जारी बयान में दीपक बैज ने कहा कि मोदी का चुनाव में वादा चार करोड़ मकान बनाने का था, लेकिन बजट में सिर्फ एक करोड़ मकान के लिये प्रावधान किया है। जनता को ठगने का काम शुरू हो गया। महंगाई से राहत देने बजट में कोई उपाय नहीं किया गया है। बजट नौकरी पेशा व्यवसायी, कारोबारी सभी निराश है।इधर वित्त मंत्री बजट पढ़ रही थी उधर शेयर मार्केट गिर रहा था। जो 30 लाख नौकरियां केन्द्र सरकार के अधीन खाली है उनको भरने के बारे में बजट में कुछ नहीं है। सीनियर सिटीजन और छात्रों तथा मासिक पास धारकों के लिये छूट रेलवे में समाप्त की गयी थी इस बजट में उसको बहाल नहीं किया गया है। बजट से किसान और खेती की उपेक्षा की गयी है। लघु एवं कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देने के लिये बजट में कुछ नहीं है।

छत्तीसगढ़ जैसे आदिवासी बाहुल्य राज्य की उपेक्षा

उन्होंने कहा कि अपनी दो बैसाखियों बिहार और आन्ध्रप्रदेश के लिये विशेष प्रावधान किया है, लेकिन छत्तीसगढ़ जैसे आदिवासी बाहुल्य राज्य की उपेक्षा की गयी है। छत्तीसगढ़ की उपेक्षा एक बार फिर से जाहिर हो गया है, कि भाजपा के लिये छत्तीसगढ़ का विकास कोई मायने नहीं रखता। चुनाव में डबल इंजन की सरकार के फायदे बता कर वोट लिया था। बजट में डबल इंजन की सरकार ने छत्तीसगढ़ से धोखा किया। रायपुर से राजनांदगांव होकर हैदराबाद एक्सप्रेस वे, जो 2022 में घोषित किया गया था उसे निरस्त कर दिया गया है ,इस बजट में कोई नया राजमार्ग छत्तीसगढ़ के लिए नहीं है।

महिलाओं को हर बार की तरह इस बार भी बजट में निराशा

वहीं प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता वंदना राजपूत ने कहा कि बजट से महिलाओं को हर बार की तरह इस बार भी बजट में निराशा हाथ लगी। महिलाओं को बजट से बहुत ही उम्मीद थी कि एक महिला वित्त मंत्री है जो महिलाओं की परेशानी को समझ कर बजट पेश करेगी लेकिन यह अनुमान हर बार की तरह इस बार भी गलत निकला। इस बजट में महंगाई से राहत देने के लिए कोई भी आवश्यक कदम नहीं उठाए गए हैं। यह बजट सिर्फ दिखावे की बजट है।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता वंदना राजपूत ने कहा कि इस बजट में महिलाओं की सुरक्षा को नजरअंदाज किया गया है। दूरदराज में नौकरीपेशा महिलाओं के लिए कोई बजट नहीं। शिक्षा के लिए कुछ खास इस बजट में नहीं। यह बजट काफी निराशाजनक बजट है।

(Udaipur Kiran) / केशव केदारनाथ शर्मा

Most Popular

To Top