Assam

केंद्रीय बजट एक विकासोन्मुखी और जन-समर्थक बजट है: प्रदेश भाजपा अध्यक्ष

गुवाहाटी, 23 जुलाई (Udaipur Kiran) । प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भबेश कलिता ने कहा है कि भाजपा नेतृत्व वाली एनडीए की केंद्र सरकार के तीसरे कार्यकाल का बजट विकासोन्मुखी और जनोन्मुखी बजट है। भाजपा मुख्यालय द्वारा बयान में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष कलिता ने कहा, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया बजट देश के आर्थिक विकास को और गति देगा।

यह देश के आर्थिक भविष्य को भी सुनिश्चित करेगा। बजट में युवा शक्ति, किसान, महिला समाज के साथ-साथ गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को विशेष महत्व देते हुए उल्लेखनीय कदम उठाए गए हैं।

बजट के अनुसार, इसने अगले पांच वर्षों में 4.1 करोड़ युवाओं के लिए रोजगार पैदा करने का लक्ष्य रखा है। इसी तरह युवा शक्ति के विकास के लिए बजट में 2 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

कलिता ने कहा कि देश के भविष्य और युवाओं के विकास के लिए केंद्रीय बजट में युवाओं द्वारा उठाए गए कदम अद्वितीय हैं।

देश में छोटे और मध्यम उद्यमियों के लिए क्रेडिट आश्वासन योजना से छोटे उद्यमियों को लाभ होगा। आयकर संरचना में बदलाव के माध्यम से सरकारी कर्मचारियों को भी बजट में राहत दी गई है।

इसी तरह, कृषि के लिए 1.52 लाख करोड़ रुपये, किसानों के लिए 10 हजार जैव-अनुसंधान केंद्र और कृषि अनुसंधान और उत्पादकता पर ध्यान केंद्रित किया गया है। देश के ऊर्जा क्षेत्र के विकास के लिए 21 हजार 400 करोड़ रुपये, ग्रामीण विकास के लिए 2.66 लाख करोड़ रुपये, कैंसर आपातकालीन दवाओं के विकास के लिए 3 लाख करोड़ रुपये, महिला समाज के विकास के लिए 3 लाख करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि कुल मिलाकर, केंद्रीय बजट से देश के हर क्षेत्र जैसे आर्थिक, औद्योगिक, बुनियादी ढांचा, ऊर्जा आदि को लाभ होगा। बजट में यह भी प्रस्ताव है कि केंद्र सरकार असम की बाढ़ समस्या के समाधान में सहायता और सहयोग प्रदान करेगी। इतना सब मिलाकर देशवासियों को ऐसा जन-बजट भेंट करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण का उन्होंने ह्रदय से आभार व्यक्त किया।

(Udaipur Kiran) / श्रीप्रकाश / अरविन्द राय

Most Popular

To Top