Chhattisgarh

परिसीमन से असंतुष्ट आमदी के वार्डवासियों ने घेरा कलेक्ट्रेट

नगर पंचायत आमदी के वार्डवासी कलेक्ट्रेट पहुंचकर परिसीमन का विरोध करते हुए।

धमतरी, 23 जुलाई (Udaipur Kiran) ।वार्ड परिसीमन से असंतुष्ट नगर पंचायत आमदी के वार्डवासियों की भीड़ कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचे। कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपकर वार्ड क्रमांक दो व तीन को यथावत रखने की मांग शासन-प्रशासन से की है। मांगे पूरी नहीं होने पर वार्डवासियों ने चक्काजाम करने की चेतावनी शासन को दी है।

नगर पंचायत आमदी के वार्डवासियों की भीड़ आज कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंची । यहां वार्डों के परिसीमन को लेकर वार्डवासियों ने कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा है। वार्डवासी आत्माराम नेंताम, चंद्रहास साहू, ऋषभ ठाकुर, सीताराम साहू, खेमलाल पटेल, चिंता साहू, बिसंतीन बाई , कुलेश्वरी साहू, तीरथ साहू समेत अन्य वार्डवासियों ने आरोप लगाते हुए बताया है कि नगर पंचायत आमदी के वार्ड क्रमांक दो व तीन के परिसीमन को यथावत रखने की मांग की गई है, क्योंकि जनगणना परिसीमन टीम ने वार्डों का निरीक्षण किए बिना राजनीतिक दबाव में आकर सिर्फ टेबल में बैठकर ही नगर पंचायत आमदी के वार्डों का परिसीमन किया है। जबकि शासन का स्पष्ट निर्देश है कि एक जनगणना ब्लाक पूरी तरह एक वार्ड में समाहित हो। एक जनगणना वार्ड दो या दो से अधिक वार्ड में नहीं शामिल किया जा सकता है, क्योंकि यह शासन के निर्देश के विरुद्ध है।

वार्डवासियों का आरोप है कि जनगणना टीम ने वार्डवासियों को जानकारी दिए बिना ही वार्डों का सीमांकन राजनीतिक दबाव में आकर किया है। वार्ड क्रमांक दो व तीन की तो वार्ड क्रमांक दो पंडित दीनदयाल उपाध्याय वार्ड में महादेव गोड के घर से अर्जुन साहू के मकान होते हुए महेंद्र साहू के घर से हिरदू साहू के घर तक घटाकर वार्ड क्रमांक तीन में सम्मिलित किया गया है। नए परिसीमन के आधार पर जिन मतदाताओं व क्षेत्र को वार्ड क्रमांक तीन में सम्मिलित किया गया है, वह ग्राम पंचायत के समय से ही वार्ड क्रमांक दो के मतदाता व निवासी रहे हैं, इसका अपना एक अलग व्यवहारिक महत्व है। साथ ही वार्ड का भौगोलिक स्थिति भी इस परिसीमन से बिगड़ रहा है।

नए परिसीमन से वार्ड क्रमांक दो में मतदाताओं की संख्या में कमी हुई है जबकि वार्ड क्रमांक तीन में मतदाताओं की संख्या बढ़ी है। वार्डवासियों का कहना है कि महादेव गोड़ के घर से अर्जुन साहू के घर होते हुए महेंद्र साहू के घर से हिरदु साहू के घर तक वार्डवासियों को यथावत वार्ड क्रमांक दो में रखा जाए। जरूरत पड़ी तो कलेक्ट्रेट घेराव व धमतरी के हाईवे में चक्काजाम करने की बात वार्डवासियों ने बात कही है। नगर पंचायत आमदी में परिसीमन की आवश्यकता नहीं है इसलिए वार्ड क्रमांक दो व तीन को शासन यथावत रखें।

(Udaipur Kiran) / रोशन सिन्हा / केशव केदारनाथ शर्मा

Most Popular

To Top