Uttar Pradesh

गोचर भूमि पर हरा चारा उत्पादन को प्राथमिकता दी जाय: धर्मपाल सिंह

Dharampal

– पशुधन को संचारी रोगों से बचाव के लिए वैक्सीन की कोई कमी न हो

लखनऊ, 23 जुलाई (Udaipur Kiran) । उत्तर प्रदेश के पशुधन एव दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि निराश्रित गोवंश को वर्षभर हरे चारे की उपलब्धता हेतु चारा नीति-2024 के अंतर्गत परती/गोचर भूमि पर हरा चारा उत्पादन को प्राथमिकता दी जाय। प्रथमतः 20 हजार हेक्टेअर क्षेत्रफल में हरा चारा बोवाने का कार्य अभियान के रूप में 15 अगस्त तक पूर्ण कराया जाय। धर्मपाल सिंह विधानभवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में निराश्रित गोवंश को गो आश्रय स्थल तक पहुंचाने, बरसात से बचाव हेतु गोशालाओं की सुविधाओं के संबंध में समीक्षा की।

पशुधन मंत्री ने कहा कि गोआश्रय स्थलों में जलभराव की समस्या के निस्तारण हेतु समय से पूरे इन्तजाम किए जाएं और संक्रामक रोगों से बचाव हेतु आवश्यक दवाइयों एवं वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

मंत्री ने निर्देश दिया कि समस्त जनपदों में भूसा, हरा चारा एवं दाना की उपलब्धता का प्रभावी अनुश्रवण एवं निरीक्षण कर सत्यापित कराया जाय। किसी भी गोआश्रय स्थल पर गोवंश भूखे न रहे विशेष ध्यान दिया जाय। प्रत्येक गोआश्रय स्थल पर ताजे पानी की व्यवस्था के साथ प्रकाश की समूचित व्यवस्था करायी जाय।

पशुधन मंत्री ने कहा कि जिन गोआश्रय स्थलों में पानी भराव की समस्या है में सोलिंग करवायी जाय, ताकि गोवंश उस पर खड़ी हो सकें। सड़कों तथा ग्रामों में विचरण कर रहे गोवंश को प्राथमिकता के आधार पर गोआश्रय में संरक्षित करवाया जाय। पशुधन की ईयर टैगिंग को अनिवार्य बनाया जाय तथा कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करवाया जाय। गोआश्रय स्थलों में संरक्षित गोवंश को वर्षा से बचाव हेतु व्यापक प्रबन्धन सुनिश्चित कराया जाय। पशुधन को संचारी रोगों से बचाव हेतु व्यापक प्रबन्धन यथा वैक्सीन, औषधियों की कोई कमी न हो।

बैठक में प्रमुख सचिव रविन्द्र ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वर्षा ऋतु में संक्रामक रोगों के दृष्टिगत वैक्सीनेशन कार्य निरंतर किया जाए और ईयर टैगिंग में तेजी लाई जाए तथा पशुधन पोर्टल पर अपलोड भी किया जाय। टैंगिंग कार्यों में लापरवाही करने वाले अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में पशुधन विभाग के विशेष सचिव देवेन्द्र पांडे, पशुपालन विभाग के निदेशक, प्रशासन एवं विकास डॉ० रघुनाथ सिंह, निदेशक रोग नियंत्रण प्रक्षेत्र डॉ० पी०एन० सिंह, अपर निदेशक डॉ० अरविन्द कुमार सिंह, अपर निदेशक डॉ० जयकेश कुमार पाण्डेय तथा एल डी बी के कार्यकारी अधिकारी डॉ नीरज गुप्ता सहित शासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

(Udaipur Kiran) / बृजनंदन यादव / मोहित वर्मा

Most Popular

To Top