HimachalPradesh

तकनीकी विवि में बीटेक की काउंसलिंग वीरवार काे

हमीरपुर, 23 जुलाई (Udaipur Kiran) । हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में बीटेक (डायरेक्ट एंट्री) की पहले चरण की काउंसलिंग 25 जुलाई को होगी। तकनीकी विवि के अधिष्ठाता शैक्षणिक प्रो जयदेव ने कहा कि पहले चरण जेईई मेन के आधार पर सामान्य श्रेणी सहित ऑल इंडिया कोटा, बेटी है अनमोल, ईडब्ल्यूएस कश्मीरी विस्थापित व टीएफडब्ल्यू कोटे से जिन अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग के लिए आवेदन किया है, उनकी काउंसलिंग होगी। 26 जुलाई को ओबीसी, एससी, एसटी और इन्हीं वर्गों की उप श्रेणियों के अभ्यर्थियों की काउंसलिंग होगी।

वहीं, तकनीकी विवि द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के आधार पर जिन अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग के लिए आवेदन किया है, उनकी काउंसलिंग 27 जुलाई से होगी। 27 जुलाई को सामान्य श्रेणी सहित ऑल इंडिया कोटा, बेटी है अनमोल ईडब्ल्यूएस कश्मीरी विस्थापित व टीएफडब्ल्यू कोटे से जिन अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग के लिए आवेदन किया है, उनकी काउंसलिंग होगी।

28 जुलाई को ओबीसी, एससी, एसटी और इन्हीं वर्गों की उप श्रेणियों के अभ्यर्थियों की काउंसलिंग होगी। इसके अलावा जेईई मेन और एचपीसीईटी के पहले चरण की काउंसलिंग के बाद अगर किसी संस्थान में बीटेक की सीटें खाली रहेगी, तो दूसरे चरण की काउंसलिंग भी होगी। दूसरे चरण में जेईई मेन के आधार पर एक व दो अगस्त और एचपीसीईटी के आधार पर तीन व चार अगस्त को काउंसलिंग आयोजित की जाएगी।

तकनीकी विवि के अधिष्ठाता शैक्षणिक प्रो जयदेव ने कहा कि बीटेक (डायरेक्ट एंट्री) की कुल सीटें की 50 प्रतिशत सीटें जेईई मेन और 50 प्रतिशत सीटें एचपीसीईटी की मेरिट के आधार पर भरी जाती है। बीटेक की काउंसलिंग प्रक्रिया ऑफलाइन रहेगी। अभ्यर्थियों से आग्रह है कि तकनीकी विवि की वेबसाइट पर काउंसलिंग प्रक्रिया से संबंधित अधिसूचना को ध्यान से पढ़कर तय तिथि में ही काउंसलिंग में भाग लेने के लिए आएं।

एमएससी, एमटेक की काउंसलिंग बुधावार काे

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर परिसर में आगामी शैक्षणिक सत्र में एमएससी भौतिक विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान, एमए/एमएससी योग, एमटेक (सीई, सीएसई, ईई) और बीएससी एचएमसीटी/बीएचएमसीटी में प्रवेश के लिए पहले चरण की काउंसलिंग 24 जुलाई को होगी। तकनीकी विवि के अधिष्ठाता शैक्षणिक प्रो जयदेव ने कहा कि जिन अभ्यर्थियों ने उपरोक्त विषय में प्रवेश के लिए आवेदन किया है, वे अभ्यर्थियों 24 जुलाई को काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए आ सकते हैं। काउंसलिंग प्रक्रिया ऑफलाइन रहेगी, सभी अभ्यर्थियों से आग्रह है कि वह अपने मूल दस्तावेज व मूल दस्तावेज का एक सेट फोटो कॉपी साथ लाएं।

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर की ओर से एमबीए, एमसीए, एमबीए पर्यटन और एम फार्मेसी की पहले चरण की काउंसलिंग 25 जुलाई को ऑनलाइन माध्यम से होगी। उपरोक्त विषयों में आवंटित सीटों के बाद अभ्यर्थियों को संबंधित शिक्षण संस्थान में 29 जुलाई तक रिपोर्ट करनी होगी। पहले चरण के बाद अब सीटें खाली रहेगी, तो उपरोक्त विषयों के लिए दूसरे चरण की काउंसलिंग 31 जुलाई को आयोजित की जाएगी।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) शुक्ला / उज्जवल शर्मा

Most Popular

To Top