Uttar Pradesh

गरीब, युवा, किसान, मध्यम वर्ग के विकास पर फोकस – प्रोफेसर यशवीर त्यागी

Prof Yashveer

लखनऊ, 23 जुलाई (Udaipur Kiran) । लखनऊ विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर अर्थशास्त्री यशवीर त्यागी ने बजट पर कहा कि बजट से हर वर्ग को आशाएं होती हैं, केन्द्र सरकार के वर्ष 2024-25 के बजट मे समाज के हर वर्ग के हितों को ध्यान मे रखा गया है। विशेषकर- गरीब, युवा, किसान, महिला, मध्यम वर्ग के विकास पर फोकस किया गया है। आय कर में छूट का सीधा लाभ मध्यम वर्ग और वेतन भोगी कर्मचारियों को मिलेगा।

प्रोफेसर त्यागी ने कहा कि कौशल विकास को बढ़ावा दिया गया है, उद्योग जगत को श्रम सेक्टर में निवेश के लिये कई प्रकार की सुविधाएं और छूट दी गयीं है। मुद्रा लोन की सीमा बढाने से स्व-रोजगार की संभावनाएं बढेंगी। इसी प्रकार एमएसएमई सेक्टर को राहत दी गयी है।

उन्होंने कहा कि कृषि को वैज्ञानिक और आधुनिक बनाने के लिये कदम उठाए गयें हैं। इसका लाभ किसानों को मिलेगा। प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने से लागत कम होगी और पर्यावरण भी बचा रहेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में इंफ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत करने से गांवों में अधिक निवेश आयेगा। बजट में तट करों मे भी बदलाव किया गया है। सोना सस्ता होने की आशा है। मोबाइल फोन के दामों में भी कमी आयेगी। इससे आम जनों को लाभ मिलेगा। कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि ये बजट अर्थ व्यवस्था को नई ऊर्जा प्रदान करेगा और एक समावेशी, आत्म निर्भर, सशक्त,समृद्ध भारत बनाने मे महत्त्व पूर्ण भूमिका निभाएगा।

(Udaipur Kiran) / शरद चंद्र बाजपेयी / दिलीप शुक्ला

Most Popular

To Top