Madhya Pradesh

बालाघाट जिले में 4 दिनों में हुई छह इंच से अधिक बारिश

बालाघाट जिले में 4 दिनों में हुई छह इंच से अधिक बारिश

– नदी के संगम पर बने मंदिर में फंसे पंडित का एसडीईआरएफ ने किया रेस्क्यू

– थाना प्रभारी ने बच्ची को गोदी में लेकर प्रभावित परिवारों की मदद की

बालाघाट, 23 जुलाई (Udaipur Kiran) । जिले में शनिवार से हो रही लगातार बारिश से बढ़ते जलस्तर को देखते हुए कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा और पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने सभी विभागों को अलर्ट जारी किया है। लगातार बारिश से नदी व जलाशयों के किनारें वाले गांवों की स्थिति पर प्रशासनिक अधिकारी नजरें रखे हुए हैं। शनिवार से मंगलवार तक जिले में 165.2 एमएम बारिश हुई है। बारिश से जलाशयों से छोड़े गए जल स्थिति को भांपते हुए कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने राजस्व विभाग के अलावा पंचायत एवं ग्रामीण विकास, होमगार्ड, स्वास्थ्य खाद्य और एमपीईबी के साथ ही पीडब्ल्यूडी व सड़क निर्माण कार्यो से जुड़े विभागों को पूरी तैयारी के साथ क्षेत्रों में भ्रमण के निर्देश दिए हैं। साथ ही जिला व तहसील स्तरीय कंट्रोल रूम को हर समय सक्रिय रखने के निर्देश हैं।

कलेक्टर-एसपी ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया निरीक्षण

मंगलवार को वेनगंगा नदी किनारे के गांवों में बाढ़ की स्थिति बनी। बाढ़ की स्थिति का निरीक्षण करने कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा और एसपी समीर सौरभ ने संयुक्त रूप से नगर और नदी किनारें बसे गांवों का निरीक्षण किया। उन्होंने गौरीशंकर नगर के अलावा नगर के कई क्षेत्रों और कुम्हारी की स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने कुम्हारी के आवासटोला व माताटोला में बसे नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। साथ ही उन्होंने मंगलवार और बुधवार को स्कूलों की अवकाश के आदेश भी जारी किए। नगर के गौरीशंकर वार्ड में वेनगंगा नदी का पानी घुसने से वार्ड खाली कराकर सुरक्षित स्थान पर व्यवस्था करने के निर्देश दिए। साथ ही अन्‍य अनुभागों के एसडीएम भी अपने-अपने क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति का अवलोकन करने जलाशयों व पुल पुलियॉ का अवलोकन करने पहुंचे।

संचार प्रबंधन और समन्वय से आसान हुई स्थिति

जिला प्रशासन द्वारा बाढ़ व आपदा से निपटने के लिए पूर्व में ही संचार व्यवस्था को सुदृढ़ किया था। सोमवार को संजय सरोवर भीमगढ़ से छोड़े गए जल का असर निचले इलाकों पर पड़ा। मंगलवार को सुबह से निचले क्षेत्र में ड्यूटी पर तैनात कोटवार, पटवारी, सचिव, तहसीलदार और थाना प्रभारियों द्वारा जिला स्तर पर सूचनाएं प्रदान करने लगें। इसके साथ ही एसडीईआरएफ व होमगार्ड तथा अन्य अमला सक्रिय होकर हालातों पर काबू में लाने के लिए तैयार रहें।

मंदिर में फंसे पंडित का किया रेस्क्यू

मंगलवार को एसडीईआरएफ व होमगार्ड के जवानों/ तैराकों ने थाना लामता के अंतर्गत आने वाले राघोटोला मुरझड़ में वेनगंगा-धनाई नदी के संगम पर बने मंदिर में फंसे पुजारी का रेस्क्यू कर निकाला गया। होमगार्ड कमांडेंट श्रीमती रजनी खटीक ने बताया कि सुबह करीब 9 बजे मंदिर में पंडित के फंसे होने की सूचना प्राप्त होते ही टीम को रवाना किया गया। एसडीईआरएफ व होमगार्ड की 6 सदस्यों को मंदिर पर रवाना किया गया। टीम ने मंदिर के 82 वर्षीय पंडित तोपराम बोपचे को करीब 45 मिनट में रेस्क्यू कर निकाला गया।

थाना प्रभारी ने बच्ची को गोद मे लेकर प्रभावितों की मदद की

छोटी कुम्हारी में जल भराव की सूचना के बाद एएसपी विजय डावर, थाना प्रभारी व तहसीलदार पहुँचे। कुम्हारी के आवासटोला व माताटोला में बसे लोगों ने अपने आस पास बढ़ते जल को देखते हुए घरों से बाहर आने लगे। तभी एएसपी डावर व थाना प्रभारी वास्कले ने रस्सा व ट्रेक्टर के की व्यवस्था कर करीब 100 परिवारों को कुम्हारी लाया गया। या दौरान थाना प्रभारी वास्कले ने परिजनों की मदद करते हुए बच्चें को गोद मे लेकर महिलाओं को निकालने में मदद की।

117 तैराकों की सूची और कंट्रोल रूम के नम्बर बचाव कार्यो में लगे विभागों के पास

बाढ़ की स्थिति पर नियंत्रण के लिए प्रशासन द्वारा जिले में विभिन्न स्थलों पर एसडीईआरएफ व होमगार्ड के अलावा गांवों के तैराकों की सूची बनाकर सम्बंधित विभागों को उपलब्ध कराई गई है। साथ ही विभिन्न स्थलों पर तैनात विभागों के अधिकारियों की सूची भी प्रदान की गई है।

सरेखा से गोंदिया मार्ग हुआ प्रारंभ

बालाघाट से गोंदिया के लिये बनाये गये अस्‍थायी मार्ग डेंजर रोड से गोंदिया पर जल भराव के कारण गोंदिया मार्ग बंद हो जाने के बाद कलेक्‍टर डॉ. मिश्रा के निर्देशों के बाद सरेखा से ही गोंदिया मार्ग को प्रारंभ कर दिया गया। पीआईयू एसडीओं अर्जून सनोडि़या ने बताया कि अब इस मार्ग से चार पहियॉ वाहन और भारी वाहन भी निकलना प्रारंभ हो गये हैं।

आवश्यकता होने पर इन कंट्रोल रूम की सहायता लें

कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने बाढ़ की स्थिति और उसके बाद के प्रभाव को कम करने के लिए विभिन्न विभागों को कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिए है। सीएमएचओ डॉ. मनोज पांडे ने जानकारी देते हुए बताया कि परियोजना प्रशिक्षण केंद्र आईटीआई के पीछे स्वास्थ्य सूचना नियंत्रण केंद्र बनाया गया है। इसके नोडल अधिकारी डॉ. प्रदीप गेडाम को बनाया गया है। साथ ही 24 से 28 जुलाई तक के लिए विभिन्न डॉक्टर्स की ड्यूटी लगाई गई है। किसी भी प्रकार से स्वास्थ्य सहायता के लिए महामारी अधिकारी डॉ.प्रदीप गेडाम 9425876045 व शिविर प्रभारी डॉ. पंकज महाजन से 7389582111 पर संपर्क कर सकते है। इसके अलावा होमगार्ड द्वारा भी कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। आवश्यक होने पर 07632241594 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

(Udaipur Kiran) तोमर / उम्मेद सिंह रावत

Most Popular

To Top