RAJASTHAN

केंद्रीय बजट : भाजपा तथा एक्सपर्ट ने की सराहना,कांग्रेस ने बताया निराशाजनक

bajat congress durgadatt shastri
bajat rajakheda mla rohit bohra
bajat ca mohan lal agrwal
bajat bjp dr shivcharan kushwaha
bajat bjp satendra parashar

धाैलपुर,23 जुलाई (Udaipur Kiran) । देश की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा मंगलवार को संसद में पेश किये गये केंद्रीय बजट के प्रावधानों की भारतीय जनता पार्टी और एक्सपर्ट ने सराहना की है। वहीं, कांग्रेस ने बजट को निराशाजनक बताया है।

भाजपा जिला अध्यक्ष सत्येन्द्र पाराशर ने बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बताया कि केंद्रीय बजट में राजस्थान को नया इंडस्ट्रियल प्रोजेक्ट देने की घोषणा की गई है। इसमें जोधपुर, पाली एवं मारवाड़ में इंडस्ट्रियल प्रोजेक्ट को मंजूरी दी गई है। बजट के प्रावधानों के मुताबिक अब राजस्थान को केंद्र के टैक्स में हिस्सेदारी से 7 हजार करोड़ रुपए ज्यादा मिलेंगे। यही नहीं सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटने से जयपुर के जेम्स एंड ज्वेलरी कारोबार को फायदा होगा।

भाजपा नेता डा. शिवचरण सिंह कुशवाहा ने बताया कि केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दलहन और तिलहन के लिए नए मिशन की घोषणा की है। इन फसलों के उत्पादन, भंडारण और मार्केटिंग के लिए विशेष प्रयास करने का ऐलान किया है। कृषि क्षेत्र में राजस्थान दाल का बड़ा उत्पादक है। इससे राजस्थान के किसानों को लाभ मिलेगा। इसके साथ ही बजट में शिक्षा,चिकित्सा,सामाजिक सुरक्षा एवं रक्षा क्षेत्र के लिये कई महत्वपूर्ण प्रावधान किये गये हैं।

आर्थिक मामलों के एक्सपर्ट सीए मोहन लाल अग्रवाल ने भी केंद्रीय बजट के प्रावधानों की सराहना करते हुए बताया कि यह विकसित भारत की संकल्पना को साकार करने वाला बजट है। केंद्रीय बजट में वेतनभोगी कर्मचारियों को विशेष छूट दी गई है। इसके साथ ही आयकर स्लैब में भी बदलाव किया गया है। पूर्व में मानक कटौती को बढाकर अब 50 हजार के स्थान पर 75 हजार किया गया है। इससे देश के लाखों वेतनभोगी कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। इसके साथ ही बजट में सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है।

वहीं, कांग्रेस ने बजट के प्रावधानों को निराशाजनक बताया है। राजाखेडा से कांग्रेस विधायक रोहित बौहरा ने बताया कि संसद में आज पेश केन्द्रीय बजट में राजस्थान के लिए कुछ नहीं है। सरकार ने बिहार और आंध्र प्रदेश को पैसा दिया है, क्योंकि बीजेपी को वहां अपनी सरकार बचानी है। इनकम टैक्स में भी कोई बेनिफिट नहीं है। इस बजट में युवाओं के लिए भी कुछ नहीं है। बजट में ईआरसीपी में कोई पैकेज नहीं दिया है। जबकि यह प्रदेश की महत्वपूर्ण परियोजना है। टूरिज्म के लिए भी राजस्थान को पैसा नहीं मिला है। यह सिर्फ अंग्रेजी में बोला हुआ निराशाजनक बजट है। प्रदेश कांग्रेस सदस्य दुर्गादत्त शास्त्री ने बताया कि बजट निराशाजनक है। बजट में पूंजीपतियों का ध्यान रखा गया है। यह कागजी बजट , धरातल पर कुछ भी नहीं है। महंगाई एवं बेरोजगारी बढ़ाने बाला बजट है। बजट में सरकार ने मंहगाई को कम करने के लिए कोई उपाय नहीं किए। ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए कुछ भी नहीं है। केंद्रीय बजट के लगभग सभी प्रावधान निराशाजनक हैं। इससे राजस्थान समेत देश को कोई खास लाभ नहीं होगा।

(Udaipur Kiran) / प्रदीप कुमार वर्मा / संदीप

Most Popular

To Top