BUSINESS

बजटीय ऐलान से सोने चांदी के वायदा कारोबार को झटका, सोना-चांदी में 5 से 6 प्रतिशत की गिरावट

बजटीय प्रावधान से सोने चांदी में गिरावट

नई दिल्ली, 23 जुलाई (Udaipur Kiran) । संसद में आज पेश पूर्ण बजट की घोषणाओं से सोने और चांदी के वायदा कारोबार को जोरदार झटका लगा। बजट प्रावधानों का ऐलान होने के बाद मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने की वायदा कीमत में करीब 4,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक की गिरावट आ गई। माना जा रहा है कि बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा किए गए दो ऐलानों की वजह से सोने की कीमत में जोरदार गिरावट का रुख बना है।

आज अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री ने सोने और चांदी पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को घटा कर 6 प्रतिशत करने का ऐलान किया। रत्न एवं आभूषण उद्योग लंबे समय से सोने और चांदी की बेसिक कस्टम ड्यूटी में कटौती करने की मांग करता रहा है। इस कटौती के कारण देश में सोने का आयात सस्ता हो जाएगा। इस ऐलान के साथ ही वित्त मंत्री ने आज अपने बजट भाषण में सिक्योरिटीज में किसी ऑप्शन की बिक्री पर सिक्योरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स (एसटीटी) की दर को ऑप्शन प्रीमियम के 0.0625 प्रतिशत से बढ़ा कर 0.10 प्रतिशत करने और सिक्योरिटीज में फ्यूचर्स की बिक्री पर सिक्योरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स की दर को ऐसे फ्यूचर ट्रेड की कीमत के 0.0125 प्रतिशत से बढ़ा कर 0.02 प्रतिशत करने का प्रस्ताव किया है।

बजट भाषण में किए गए इन ऐलानों के बाद एमसीएक्स पर सोने की कीमत में बड़ी गिरावट दर्ज की गई। दिन के वायदा कारोबार में अगस्त में डिलीवरी वाले गोल्ड कॉन्ट्रेक्ट की कीमत 4,200 रुपये यानी करीब 6 प्रतिशत लुढ़क कर 68,500 रुपये के स्तर पर आ गई। हालांकि कुछ देर बाद बाजार की स्थिति में मामूली सुधार हुआ और ये गिरावट करीब 5 प्रतिशत के आसपास रह गई।

इसी तरह चांदी के भाव में भी आज एमसीएक्स में जोरदार गिरावट दर्ज की गई। एमसीएक्स पर सितंबर में डिलीवरी वाले कॉन्ट्रैक्ट का भाव पिछली क्लोजिंग की तुलना में 4,928 रुपये यानी 5.5 प्रतिशत की गिरावट के साथ 84,275 रुपये प्रति किलोग्राम तक गिर गया। हालांकि कारोबार के अगले चरण में चांदी के भाव में भी मामूली सुधार हुआ। इसके कारण ये गिरावट 4.98 प्रतिशत तक सीमित हो गई

(Udaipur Kiran) / योगिता पाठक / पवन कुमार श्रीवास्तव

Most Popular

To Top