HimachalPradesh

नई केंद्रीय प्रायोजित योजना बेरोजगारी दूर करने में सहायक साबित होगी : इंदु गोस्वामी

धर्मशाला, 23 जुलाई (Udaipur Kiran) । राज्य सभा सांसद इन्दु बाला गोस्वामी ने केन्द्रीय वित्त मन्त्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट में राज्य सरकार के साथ मिलकर बेरोजगार युवकों को विभिन्न हुनर आधारित कार्यक्रम चलाने के लिए नई केंद्रीय प्रायोजित योजना चलाने की घोषणा का स्वागत किया है। मंगलवार को पेश किए गए केंद्रीय बजट पर अपनी प्रतिक्रिया जारी करते हुए सांसद ने कहा कि इससे हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी प्रदेश में रोजगार के नए अवसर सृजित करने में मदद मिलेगी और पहाड़ी युवक महानगरों में अपने कौशल के आधार पर नौकरियां प्राप्त कर सकेंगे जिससे राज्य में बेरोजगारी की समस्या का स्थाई समाधान होगा।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पिछले वर्ष आई विनाशकारी बाढ़ से हुई क्षति की भरपाई के लिए केंद्र सरकार बहुपक्षीय विकास सहायता के माध्यम से पुनर्निर्माण और पुनर्वास के लिए हिमाचल प्रदेश को विशेष आर्थिक पैकेज प्रदान करेगी।

उन्होंने केन्द्रीय बजट में दालों और तिलहन के उत्पादन को बढ़ाने की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि इन उत्पादों के उत्पादन, भण्डारण और मार्केटिंग में केन्द्रीय सरकार की सहायता से अब किसान पूरी तरह निश्चिन्त होकर दालों और तिलहन के उत्पादन पर फोकस करेंगे जिससे कांगड़ा, मण्डी, सोलन, सिरमौर और हमीरपुर जैसे जिलों के किसानों को आर्थिक क्षेत्रों में नए अवसर प्रदान होंगे।

उन्होंने कृषि तथा सम्बद्ध सेक्टर के विकास के लिए केन्द्रीय बजट में 1.52 लाख करोड़ रूपये के प्रावधान का स्वागत करते हुए कहा कि इससे हिमाचल प्रदेश जैसे कृषि प्रधान राज्य की सामाजिक आर्थिक प्रगति का सूत्रपात होगा।

राज्य सभा सांसद ने कामकाजी महिलाओं को आवास और कार्य स्थलों पर क्रेच सुविधा प्रदान करने के लिए वर्किंग वुमन हॉस्टल स्थापित करने की घोषणा का स्वागत किया है।

उन्होंने कहा किस इससे कांगड़ा, धर्मशाला, शिमला, मण्डी आदि स्थानों पर कार्यरत महिलाओं के साथ साथ औद्योगिक क्षेत्रों बद्दी, बरोटीवाला, काला अम्ब, नालागढ़, सिरमौर और अन्य औद्योगिक क्षेत्रों में काम करने वाली महिलाओं को सुरक्षा का अहसास होगा और मां बाप अब अपनी युवा बच्चियों को घर के बाहर नौकरी करने के लिए बिना किसी डर या भय के भेज सकेंगे।

राज्य सभा सांसद इन्दु बाला गोस्वामी ने बजट में सब्ज़ियों के उत्पादन और सप्लाई चेन को विकसित करने की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि इससे हिमाचल प्रदेश के सब्ज़ी उत्पादकों को महानगरों में अपने उत्पाद आकर्षक मूल्य पर बेचने में मदद मिलेगी और ऑफ सीजन सब्ज़ी उत्पादन में वृद्धि होगी जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अबसर सृजित होंगे और सुदूर क्षेत्रों में खुशहाली का एक नया दौर शुरू होगा।

उन्होंने पीएम मुद्रा ऋण की राशि की सीमा को दस लाख से बढ़ा कर 20 लाख करने की घोषणा का स्वागत किया तथा कहा कि इससे उद्यमियों को अतिरिक्त सहायता मिलेगी।

उन्होंने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का स्वागत करते हुए कहा कि इससे बिजली की बढ़ रही मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी और ग्रामीण और पिछड़े क्षेत्रों में सौर ऊर्जा के माध्यम से बिजली आपूर्ति में मदद मिलेगी। इससे तीन सौ यूनिट बिजली प्रति माह मुफ्त मिलेगी जिससे ग्रामीण लोगों को बिजली बिल से मुक्ति मिलेगी और उन्हें निरन्तर बिजली की आपूर्ति होगी। उन्होंने कौशल विकास योजना के अन्तर्गत महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए तीन लाख करोड़ की धनराशि के प्रावधान का स्वागत किया तथा कहा कि इससे महिलाओं को आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर बनाने में सहायता मिलेगी।

उन्होंने प्रधान मन्त्री ग्रामीण सड़क योजना के चौथे चरण की घोषणा का स्वागत किया और कहा कि इससे हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी राज्यों को सड़क नेटवर्क से जोड़ने में मदद मिलेगी तथा आयकर की दरों को रिवाईज करने की घोषणा का भी स्वागत किया।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / सतिंदर धलारिया शुक्ला

Most Popular

To Top