HimachalPradesh

लोकसभा सांसद ने भूस्लखन और बाढ़ नियन्त्रण परियोजनाओं को केन्द्रीय सहायता की घोषणा का किया स्वागत

सांसद इंदु गोस्वामी।

धर्मशाला, 23 जुलाई (Udaipur Kiran) । कांगड़ा लोकसभा क्षेत्र से सांसद डॉक्टर राजीव भारद्वाज ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा मंगलवार को बजट में हिमाचल प्रदेश को भूस्लखन और बाढ़ नियन्त्रण परियोजनाओं को केन्द्रीय सहायता प्रदान करने की घोषणा का स्वागत किया है।

उन्होंने कहा कि इससे पूरे पर्वतीय राज्य में बाढ़ नियन्त्रण परियोजनाओं को तेजी से कार्यन्वित करने में मदद मिलेगी जिससे हर साल बाढ़ की बजह से करोड़ों रूपये की सार्वजनिक और निजी सम्पति को होने वाले नुकसान को रोका जा सकेगा तथा बहुमूल्य मानवीय जीवन भी बचाये जा सकेंगे।

उन्होंने कहा कि इससे राज्य के किसान अपनी बहुमूल्य उपजाऊ जमीन को भूस्लखन से रोक पाएंगे और इस दौरान उपजाऊ जमीन को आर्थिक समृद्धि के लिए उपयोग कर सकेंगे।

डॉक्टर राजीव भारद्वाज ने वित्त मन्त्री द्वारा जन जातीय क्षेत्रों में समाजिक आर्थिक समृद्धि के लिए प्रधान मन्त्री जन जातीय उन्नत ग्राम अभियान योजना शुरू करने की घोषणा का, जिसके अन्तर्गत देश के 63 हजार जन जातीय क्षेत्रों के गांव में रहने वाले पांच करोड़ लोगों के उत्थान के केन्द्र सरकार की वित्तीय सहायता से विभिन्न कार्यक्रम चलाये जायेंगे जिससे जनजातीय क्षेत्रों में एक नई क्रांति का सूत्रपात होगा।

उन्होंने कहा की इस कार्यक्रम से कांगड़ा जिला में रहने वाले गद्दी समुदाय के अतिरिक्त पांगी, भरमौर, चम्बा, किन्नौर और लाहौल स्पीति में रहने वाले पूरे जन जातीय समुदाय को लाभ मिलेगा तथा यह क्षेत्र देश की मुख्य धारा से जुड़ जायेंगे और इन क्षेत्रों में पैदा होने वाले नकदी उत्पादों को मार्किट में समय पर लाने और आकर्षक मूल्य प्रदान करने में मदद मिलेगी।

डॉक्टर राजीव भारद्वाज सांसद अगले दो वर्षों के दौरान देश में एक करोड़ किसानों को नेचुरल फार्मिंग के अन्तर्गत लाने की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा की इससे कांगड़ा चम्बा सहित पूरे राज्य के किसान लाभमन्वित होंगे तथा एक युग की शुरुआत होगी।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / सतिंदर धलारिया शुक्ला

Most Popular

To Top