RAJASTHAN

मादक पदार्थों पर नियंत्रण के लिए एन्टी नारकोटिक्स टास्क फोर्स का गठन जल्द

एन्टी नारकोटिक्स टास्क फोर्स का गठन

जयपुर, 23 जुलाई (Udaipur Kiran) । प्रदेश में मादक पदार्थों पर नियंत्रण के लिए शीघ्र एन्टी नारकोटिक्स टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में ये जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में नशे की बढ़ती प्रवृत्ति एक गंभीर विषय है और युवाओं को नशे की गिरफ्त से बचाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री प्रश्नकाल के दौरान सदस्य द्वारा इस संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब गृहमंत्री की ओर से दे रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य बजट 2024-25 में एन्टी नारकोटिक्स टास्क फोर्स के गठन की घोषणा की गई है। राज्य सरकार नारकोटिक्स के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी। पुलिस थानों में बंद पड़े सीसीटीवी केन्द्रों के संबंध में जांच करवाई जाएगी।

इससे पहले सदस्य घनश्याम के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि जिला करौली में विगत पांच वर्षों (जनवरी 2019 से दिसम्बर 2023 तक) में हत्या के 218, लूटपाट के 106, चोरी के 3080, बलात्कार के 631, छेड़खानी के 919, मादक पदार्थों की तस्करी के 240 व अवैध हथियारों की तस्करी के 536 मामले दर्ज हुए हैं। कुल 5730 दर्ज मामलों में से अभी तक 2030 मामलों में चालान पेश किया जा चुका है व 29 मामलों में चालान पेश किया जाना शेष है। उन्होंने विधानसभा क्षेत्रवार व थानेवार दर्ज मुकदमों का संख्यात्मक विवरण सदन के पटल पर रखा। उन्होंने सरकार द्वारा टोडाभीम सहित सम्पूर्ण राज्य में मादक पदार्थों की तस्करी की रोकथाम के लिए की जा रही कार्रवाई एवं कार्ययोजना का विवरण सदन के पटल पर रखा।

(Udaipur Kiran) / संदीप / पवन कुमार श्रीवास्तव

Most Popular

To Top