Uttar Pradesh

मुद्रा लोन की राशि को बढ़ाने पर उत्तर प्रदेश के उद्यमी खुश

mudra scheme

लखनऊ, 23 जुलाई (Udaipur Kiran) । उत्तर प्रदेश के व्यापारी केन्द्रीय बजट से खुश हैं। व्यापारियों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तीसरी सरकार का जनकल्याणकारी बजट पेश हुआ और इसमें प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (पीएमएमवाई) की राशि को दस लाख रुपये से बढ़ाकर बीस लाख रुपये तक कर दिया गया।

उत्तर प्रदेश में उद्यम से जुड़े संगठन इंडियन इंडस्ट्री एसोसिएशन (आईआईए) के पदाधिकारियों ने मुद्रा लोन पर उत्साहपूर्ण प्रतिक्रिया दी है। आईआईए के वरिष्ठ सदस्य विशाल गुप्ता ने बताया कि मुद्रा लोन की राशि बढ़ाने से सूक्ष्म लघु उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा। इस प्रकार के उद्यम करने वाले लोगों की संख्या प्रदेश में बहुत है। लोन की राशि बढ़ी है तो निश्चित ही उद्योग भी बढ़ेगा।

विशाल गुप्ता ने बताया कि मुद्रा लोन पर सीधी प्रतिक्रिया है, यह शानदार फैसला है। उद्यम की जरूरत के अनुसार लिया गया फैसला है। इसमें उनको वरियता दी जायेगी, जो पुराना लोन चुकता कर चुके हैं। हमने बहुत पहले उद्यम के लिए मुद्रा लोन की सीमा बढ़ाकर पचास लाख करने का प्रस्ताव दिया था लेकिन बीस लाख भी हुआ है तो बेहतर है।

आईआईए के लखनऊ चैप्टर में चेयरमैन विकास खन्ना ने कहा कि छोटे कुटीर उद्योग करने वाले को मुद्रा लोन की तय सीमा बढ़ाने का फायदा होगा। पहले लिया लोन चुकता करने वाले इसका लाभ पायेंगे। मुद्रा लोन लेने के लिए उद्यम आधार रजिस्टेशन कराना पड़ता है। उद्योग निदेशालय में लोन के लिए निवेदन करना होता है, वहां से आपके कागजात को बैंक कार्यालय भेजते हैं। फिर बैंक से ही आपको लोन मिलता है।

उन्होंने कहा कि मुद्रा लोन से उद्यम को बढ़ाने में बहुत लोगों को मदद मिली है। मसाला, वाटर सप्लाई, फूड, मिल्क, फ्रूट, सब्जियां, हस्त निर्मित वस्तुओं का व्यापार करने वाले उद्यमी अभी तक मुद्रा लोन से लाभान्वित है। ये मुद्रा लोन भारत सरकार की सोच से शुरू हुई, सबसे अच्छी और बेहतर योजना है।

लखनऊ के नादरगंज इंडस्ट्रीयल क्षेत्र में नामचीन उद्यमी श्रीलाल गुप्ता ने बताया कि मुद्रा लोन को पहली बार लेने में ही दिक्क्तें आती है। फिर मुद्रा लोन उद्यम करने वाले के लिए वरदान बन जाता है। आवश्यकता के अनुसार लोन लेते रहने और चुकाते रहने से उद्यम को बढ़ाने में बेहद मदद मिलती है। उनके जानने वाले में कई उद्यमियों ने मुद्रा लोन का लाभ उठाया है।

उन्होंने बताया कि नादरगंज इंडस्ट्रीयल क्षेत्र अपने आप में ही उद्यमिता का क्षेत्र रहा है। इस क्षेत्र में बेहद नामचीन उद्यमी हैं। इसी क्षेत्र के एक उद्यमी ने मुद्रा लोन से अपने कारोबार को बढ़ाया और अब खूब कमाई कर रहे हैं। उद्यम लगाकर उन्होंने कई बेरोजगारों को अपने यहां रोजगार भी दिया है।

(Udaipur Kiran) / शरद चंद्र बाजपेयी / दिलीप शुक्ला

Most Popular

To Top