Bihar

विकसित भारत के साथ समृद्ध बिहार वाला बजट: विवेक ठाकुर

विवेक

नवादा, 23 जुलाई (Udaipur Kiran) । नवादा सांसद विवेक ठाकुर ने विज्ञप्ति जारी कर कहा यह बजट बिहार के विकास यात्रा को तय करता है। यह बजट बिहार के लिए एक मील का पत्थर साबित होने जा रहा है। घोषणा नहीं, प्रावधान के साथ यह बजट है। उन्होंने संपूर्ण बिहार वासियों की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के प्रति आभार प्रकट किया।

विवेक ठाकुर ने कहा उत्तर बिहार कई वर्षों से बाढ़ की समस्या झेल रहा है। इस विषय को प्रधानमंत्री के समक्ष पत्र के माध्यम से मैंने रखा था और विदेश मंत्री से भी इस विषय को लेकर मिला था, आज इसके समाधान की दिशा में वित्तीय प्रावधान किया गया है।

विवेक ठाकुर ने कहा मगध आज एक विकास का केंद्र के रूप में उभर कर सामने आने वाला है। गया जो हिंदू धर्म का अंतिम स्थान है, उसको काशी कॉरिडोर की तरह विकसित करने की घोषणा हुई है जो बिहार के लिए गौरव का एक विषय होगा। इसके साथ ही अनेकों राजमार्ग और पुलों का निर्माण किया जाएगा।

विवेक ठाकुर ने कहा बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश को कवर करते हुए देश के पूर्वी क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए ‘पूर्वोदय योजना’ शुरू होगी। इसमें मानव संसाधन विकास, बुनियादी ढांचे और आर्थिक अवसरों का सृजन शामिल होगा।

विवेक ठाकुर ने कहा इस बजट में खास करके आकांक्षी जिलों के लिए विशेष प्रावधान किया गया है, जो बिहार के लिए अतिआवश्यक थी। इसके साथ-साथ ग्रामीण अर्थव्यवस्था को विभिन्न तरीकों व माध्यमों से कैसे सुदृढ़ किया जाए इस दिशा में भी कई प्रावधान इस बजट में किए गए हैं।

विवेक ठाकुर ने कहा युवाओं के रोजगार के लिए एक विस्तृत योजना और महिलाओं के उत्थान के लिए 3 लाख करोड़ का प्रावधान स्पष्ट करता है की प्रधानमंत्री जो कहते हैं की गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता यही चार जातियां हैं, जिसका उत्थान भारत का उत्थान होगा, यह बजट स्पष्ट दर्शाता है।

सांसद विवेक ठाकुर ने कहा यह बजट बिहार के लिए ऐतिहासिक है। यह प्रधानमंत्री की संवेदनशीलता और मुख्यमंत्री की दूरदर्शिता का परिणाम है। बिहार आगे बढ़ेगा, बिहारी आगे बढ़ेगा।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / संजय कुमार सुमन / गोविंद चौधरी

Most Popular

To Top