HEADLINES

भाजपा ने लोकमान्य तिलक और क्रांतिकारी आजाद को जयंती पर नमन किया

भाजपा ने लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक और क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद का पुण्य स्मरण एक्स हैंडल पर किया है।
भाजपा ने लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक और क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद का पुण्य स्मरण एक्स हैंडल पर किया है।

नई दिल्ली, 23 जुलाई (Udaipur Kiran) । भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक और क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद को आज उनकी जन्मतिथि पर नमन किया है। भाजपा ने लोकमान्य और आजाद का पुण्य स्मरण एक्स हैंडल पर किया है।

भाजपा ने एक्स पर लिखा है, ”महान समाज सुधारक, विचारक और स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक की जयंती पर शत्-शत् नमन।” पार्टी ने आजाद का स्मरण करते हुए लिखा है, ”वीरता और साहस के पर्याय, अग्रणी स्वतंत्रता सेनानी, अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की जयंती पर कोटि-कोटि नमन।”

उल्लेखनीय है कि बाल गंगाधर तिलक का जन्म 23 जुलाई, 1856 को महाराष्ट्र के रत्नागिरी में हुआ था। तीन जुलाई 1908 को अंग्रेजों ने तिलक को क्रांतिकारियों के पक्ष में लिखने पर गिरफ्तार किया था। उन्हें छह साल की सजा सुनाई गई और बर्मा के मंडले जेल में भेज दिया गया। जेल में रहते हुए ही तिलक ने 400 पन्‍नों की किताब गीता रहस्‍य लिखी थी। ‘स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूंगा’ लोकमान्य तिलक ने वर्ष 1916 में ये नारा दिया था।

चंद्रशेखर आजाद का जन्म 23 जुलाई, 1906 को मध्य प्रदेश के भाबरा गांव में हुआ था। क्रांतिकारी आजाद ने जीते जी अंग्रेंजों के हाथ न लगने की शपथ खाई थी। और इस प्रण को उन्होंने पूरा किया। प्रयागराज में अंग्रेजों की फौज से लोहा लेने के बाद उन्होंने अपनी ही गन से खुद को गोली मार ली थी।

(Udaipur Kiran) / मुकुंद

Most Popular

To Top