Jammu & Kashmir

स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत जम्मू शहर में दीवार पेंटिंग पर भारी खर्च अनुचित: चाढ़क

स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत जम्मू शहर में दीवार पेंटिंग पर भारी खर्च अनुचित: चाढ़क

जम्मू, 22 जुलाई (Udaipur Kiran) । डोगरा सदर सभा के अध्यक्ष और पूर्व कैबिनेट मंत्री ठाकुर गुलचैन सिंह चाढ़क ने जम्मू स्मार्ट सिटी परियोजना की मौजूदा स्थिति पर कड़ी नाराजगी जताई है। उन्होंने विकास की आड़ में सार्वजनिक धन का दुरुपयोग करने और परियोजना को मजाक में बदलने का आरोप लगाया।

मीडिया को संबोधित करते हुए चाढ़क ने जम्मू शहर में दीवार पेंटिंग को फिजूलखर्ची बताया। उन्होंने आरटीआई का हवाला देते हुए कहा कि सरकार ने 2,56,642 वर्ग फीट में फैली दीवार पेंटिंग पर 5.28 करोड़ रुपये खर्च किए हैं लेकिन कई पेंटिंग पहले से ही खराब हो चुकी हैं। उन्होंने कलाकारों के चयन की आलोचना की और कहा कि तीन में से दो जम्मू-कश्मीर से बाहर के थे और उन्हें स्थानीय संस्कृति का ज्ञान नहीं था।

उन्होंने ने इस बात पर जोर दिया कि पेंटिंग में समृद्ध डोगरा संस्कृति और विरासत को दर्शाया जाना चाहिए जो कि वर्तमान में नहीं है। उन्होंने दावा किया कि पेंटिंग दीवारों की स्थिति का आकलन किए बिना बनाई गई थीं जिससे दीवारों की स्थिति तेजी से खराब हो रही है। उन्होंने आगे कहा कि स्मार्ट सिटी परियोजना में व्यापक कुप्रबंधन देखा जा सकता है। रघुनाथ बाजार जैसे ऐतिहासिक क्षेत्र अभी भी दयनीय स्थिति में हैं। उन्होंने जम्मू के नेताओं और प्रमुख डोगराओं से शहर की विरासत को इतिहास से गायब होने से पहले संरक्षित करने के लिए कदम उठाने का आह्वान किया।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा / बलवान सिंह

Most Popular

To Top