Bihar

बेलपत्र गंगाजल और दूध से शिवलिंग पर जलाभिषेक कर श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की

शिवलिंग

सहरसा, 22 जुलाई (Udaipur Kiran) ।

सोमवार को सावन की पहली सोमवारी पर जिले के सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड के चकभारो पंचायत स्थित बाबा भुवनेश्वर धाम में श्रद्धालुओं का विशाल जनसैलाब उमड़ पड़ी।मुंगेर घाट से लाखों की संख्या में दूर-दूर से श्रद्धालु जल उठाकर पैदल बाबा भुनेश्वर धाम पहुंचे जहां श्रद्धालुओं ने गंगाजल बेलपत्र और दूध से शिवलिंग पर जलाभिषेक कर अपनी अपनी मनोकामना मांगी।

सोमवार सुबह 4 बजे से ही मुंगेर घाट से श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया था।वही श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा के लिए मेला कमेटी द्वारा विशेष प्रबंध किए गए थे। जैसे-जैसे दिन निकलता गया वैसे-वैसे श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने लगी थी।श्रद्धालुओं के लिए अलग-अलग तरीके से मंदिर में प्रवेश के रास्ते बनाए गए हैं। दूर दराज से आने वाले श्रद्धालुओं के रहने एवं खाने-पीने का भी मंदिर कमेटी के द्वारा प्रबंध किया गया है। जैसे-जैसे दिन निकलता गया श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ती गई देर शाम तक पूजा अर्चना होती रही

मंदिर के पुरोहित ज्योतिष झा ने कहा कि श्रद्धालुओं को भगवान शिव बाबा भुवनेश्वर धाम की यह अद्भुत शिवलिंग काफी अद्भुत है। यहां मांगी गई लोगों की हर मनोकामना पूर्ण होती है।साथ ही

प्रत्येक साल 1 इंच शिवलिंग की ऊंचाई बढ़ती है।

इस मौके पर धार्मिक न्यास परिषद मंदिर कमेटी के अध्यक्ष पुरुषोत्तम सचिव मनीष कुमार कोषाध्यक्ष सुधीर कुमार सिंह सदस्य अनिल कुमार वर्मा नवीन कुमार वर्मा पूर्व पंचायत समिति सदस्य संजय कुमार सिंह मंदिर कमेटी के मेंबर भगवत प्रसाद सिंह रामदेव प्रसाद सिंह फूलों सिंह आशीष वर्मा आनंद रविंद्र छोटू नीतीश शिवाय वर्मा के अलावा ग्रामीण मौजूद थे मंदिर कमेटी और ग्रामीणों के प्रयास से सावन के 30 दिन यहां नित्य मेला लगता है और दूर-दूर मधेपुरा सुपौल खगड़िया मानसी मुंगेर भागलपुर से श्रद्धालु यहां आकर शिवलिंग पर जलाभिषेक करते हैं। यहां के ग्रामीण बताते हैं कि प्रत्येक साल 1 इंच मंदिर की शिवलिंग की ऊंचाई बढ़ती है।

सैकड़ो साल पहले तालाब के खुदाई के दौरान छोटे से आकर में दो शिवलिंग निकला था। जिसे एक उचित टीले पर स्थापित कर दिया गया था। वर्तमान में शिवलिंग की ऊंचाई काफी अधिक हो गई है।मान्यता है कि जो कोई सच्चे मन से शिवलिंग पर जलाभिषेक करता है भगवान शिव उनकी मनोकामना पूर्ण करते हैं।

(Udaipur Kiran) / अजय कुमार / गोविंद चौधरी

Most Popular

To Top