Uttrakhand

जिलाधिकारी ने केदारनाथ एवं बद्रीनाथ हाईवे का किया निरीक्षण

हाईवे के डेंजर जोनों का निरीक्षण करते जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक

रुद्रप्रयाग, 22 जुलाई (Udaipur Kiran) । जिलाधिकारी डॉ सौरभ गहरवार ने सोमवार को केदारनाथ तथा बद्रीनाथ हाईवे का जगह-जगह निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि बारिश और भूस्खलन में हाईवे बंद होने पर शीघ्र खोला जाए। प्रत्येक स्लाइडिंग जोन पर जेसीबी मशीन हर समय तैनात रहे, जिससे हाईवे खोलने में कोई परेशानी न हो।

जिलाधिकारी डॉ सौरभ गहरवार ने पुलिस अधीक्षक डॉ बिशाखा भदाणे के साथ केदारनाथ एवं बद्रीनाथ हाईवे के स्लाइडिंग जोनों का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी डॉ गहरवार ने कहा कि मानसूनी सीजन चल रहा है। ऐसे में सभी विभागों को अलर्ट पर रखा गया है। यात्रा कंट्रोल रूम में लगे सीसीटीवी कैमरों के जरिये हाईवे सहित केदारनाथ धाम, केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग सहित अन्य जानकारियों पर नजर रखी जा रही है। जिले की जनता के अलावा यहां पहुंचने वाले यात्रियों को कोई दिक्कतें न हो, इसके लिये पूरे प्रयास किये जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि बद्रीनाथ एवं केदारनाथ हाईवे के डेंजर जोनों को मानसून सीजन शुरू होने से पहले ही चिन्हित किया गया था और प्रशासन के स्तर से विभिन्न संवेदनशील स्थलों पर जेसीबी मशीनें व अन्य आवश्यक मशीनें भी तैनात की गयी हैं। निरीक्षण के दौरान सड़क मार्ग को दुरूस्त करने में लगे विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधियों, जेसीबी ऑपरेटरों व सुरक्षा व यातायात व्यवस्था बनाये रखने के लिये तैनात पुलिस बल को निर्देशित किया गया कि वे स्वयं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सुरक्षात्मक उपकरणों हेलमेट, ग्लब्ज, बरसाती व अन्य जरूरी सामग्री से लैस होकर अपने कर्तव्य निर्वहन करेंगे। लगातार हो रही बारिश के कारण पुलिस चौकी फाटा क्षेत्रान्तर्गत स्थित डोलिया देवी नामक स्थान पर बाधित हुए मार्ग को बारिश रुकने पर खोले जाने के निर्देश दिये गये। इस स्थल पर मार्ग के खुलने एवं बाधित होने की आंख मिचौली बनी हुई है।

पुलिस अधीक्षक डॉ बिशाखा भदाणे ने कहा कि पुलिस के स्तर से जनपद के सभी थाना चौकियों में नियुक्त पुलिस बल को आपदा प्रबन्धन उपकरणों के साथ तैयारी की दशा में रखा गया है। इसके अतिरिक्त जनपद में एसडीआरएफ, अग्निशमन इकाई, जल पुलिस व स्थानीय जिला प्रशासन के स्तर से डीडीआरएफ व एनडीआरएफ की टीमों को भी तैनात किया गया है।

पुलिस व प्रशासन के स्तर से पूर्व में ही जिला एवं तहसील स्तर पर स्थापित नियंत्रण कक्षों के दूरभाष नम्बर जारी किये गये हैं। पुलिस के स्तर से डायल 112 के साथ ही पुलिस कन्ट्रोल रूम का नम्बर 7579257572 जारी किया गया है। वहीं प्रशासन के स्तर से जिला आपातकालीन परिचालन केन्द्र में 01364-233727, 9558757335, 8218326386 सहित तहसील स्तर पर क्रमशः तहसील रुद्रप्रयाग 8394870506, तहसील जखोली 7409864459 तहसील उखीमठ 8273049249, तहसील बसु केदार 8859122192 नम्बर जारी किये गये हैं।

(Udaipur Kiran) / Rohit Dimri / राजेश कुमार / वीरेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top