Haryana

गुरुग्राम: 2015 से पहले के आधार कार्ड अपडेट कराने जरूरी: निशांत कुमार यादव

फोटो नंबर-05: गुरुगाम में जिला स्तरीय आधार निगरानी समिति की बैठक लेते डीसी निशांत कुमार यादव।

-डीसी की अध्यक्षता में हुई जिला स्तरीय आधार निगरानी समिति की बैठक

गुरुग्राम, 22 जुलाई (Udaipur Kiran) । जिला की लक्षित आबादी के आधार नामांकन के निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने व नामांकन की समग्र स्थिति की समीक्षा करने के लिए लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में डीसी निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में जिला स्तरीय आधार निगरानी समिति की बैठक हुई।

बैठक में डीसी निशांत कुमार यादव ने जिला में आधार नामांकन केंद्रों के संचालन, जारी आधार वेरिफिकेशन प्रक्रिया, स्कूल व बैंक में पंजीकरण सुविधाएं, आयु समूह के अनुसार नामांकन की समीक्षा की। डीसी ने जिले की पूरी आबादी के आधार नामांकन की संतृप्ति को प्राप्त करने के लिए निर्देश जारी किए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को शिक्षा संस्थानों, स्वास्थ्य केंद्रों और आबादी के अनुपात में व्यापक नामांकन शिविर आयोजित करने का निर्देश दिया, ताकि जिले में समग्र अंतर को कम किया जा सके। अस्पतालों, बैंकों, आईसीडीएस केंद्रों और अन्य विभागों को प्रदान की गई मशीनों/उपकरणों के संचालन के संबंध में उन्होंने इन संस्थानों में नामांकन के लिए उपकरणों का उपयोग नहीं करने का कारण जानने के लिए जांच का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि नागरिकों का नया आधार कार्ड बनाने व नाम, पता व जन्मतिथि आदि में बदलाव के कार्य यूआईडीएआई द्वारा तय मापदंड व दिशा निर्देशों के तहत ही करना सुनिश्चित करें।

डीसी ने बैठक के माध्यम से आमजन से आह्वान किया कि हर 8 से 10 साल में आधार कार्ड में पहचान व पता अपडेट करने की जरूरत होती है। इस कारण जिन लोगों ने वर्ष 2015 से पहले आधार कार्ड बनवाया है, उन्हें अपना आधार कार्ड बायोमेट्रिक अपडेट करवाना जरूरी है। बैठक में डीसी ने 0-5 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के आधार कार्ड नामांकन पर विशेष जोर दिया है। इसी प्रकार उन्होंने 5 से 15 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट को भी पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में एडीसी हितेश कुमार मीणा, आधार के नोडल अधिकारी जिले सिंह, डीएसईओ विनोद वर्मा, सीएससी जिला प्रबंधक विकास पूनिया, एलडीएम अशोक कुमार जुलाहा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) हरियाणा / SANJEEV SHARMA

Most Popular

To Top