Madhya Pradesh

सावन सोमवार भी रहा सूखा, टोटकों के बाद भी प्रसन्न नहीं हो रहे इन्द्र देव

मन्दसौर, 22 जुलाई (Udaipur Kiran) । जिले से इस बार मानसून रूठा हुआ है। लाख जतन करने के बाद भी इंद्र देव प्रसन्न नहीं हो रहे। इधर, मौसम जानकारों का कहना है कि प्रदेश में बारिश का स्ट्रांग सिस्टम एक्टिव है। इसके बावजूद मंदसौर में बारिश नहीं हो रही है रोज आसमान में डाले घने बादलों का डेरा जरूर रहता है, लेकिन यह बरसते नहीं है। रविवार रात को जरूर जिले के कई स्थानों सहित मंदसौर नगर में हल्की बारिश हुई थी लेकिन यह नाकाफी है।

सारे जतन किये लेकिन अब तक इन्द्रदेव नाखुश

मंदसौर जिले में प्रचुर मात्रा में बारिश हो इसके लिए मंदसौर वासी कई जतन कर रहे है। तलैया वाले बालाजी मंदिर में दो दिवसीय पर्जन्य यज्ञ हुआ, कई हिस्सों में उजमनी बनाई गई। शमशान में गधों से बुवाई करवाई गई। विभिन्न मंदिरों में प्रार्थनाओं का दौर चल रहा है।

जिले में अच्छी बारिश की कामना के लिए मंदसौर नगर के रामटेकरी क्षेत्र में मेंढक-मेंढकी की शादी का टोटका किया। इसके लिए बाकायदा बेंड बाजों के साथ बारात निकाली गई। वरमाला और फेरे हुए इसके बाद रिशेप्शन के तौर पर भंडारा प्रसादी का आयोजन किया गया। बाराती झूमते नाचते हुए बारिश के लिए इंद्र देव में मनाते नजर आए। लेकिन अब तक नतीजा शूून्य ही है। शिवना नदी के निचले हिस्सों मंदसौर जिले के भावगढ, नंदावता एवं राजस्थान के प्रतापगढ, गौतमेश्‍वर में भी बारिश नहीं होने से मंदसौर नगर के जल स्तोत्र खाली है जिससे नगर में पेयजल संकट भी गहरा रहा है।

(Udaipur Kiran) / अशोक झलौआ / राजू विश्वकर्मा

Most Popular

To Top