HimachalPradesh

सैन्य कॉलेज देहरादून प्रवेश परीक्षा दिसम्बर में

शिमला, 22 जुलाई (Udaipur Kiran) । राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून में आठवीं कक्षा में प्रवेश परीक्षा 1 दिसंबर, 2024 को देश भर में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी सूचना ब्यूरो ( रक्षा स्कन्ध) के प्रवक्ता ने दी।

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला अतः सेवा शिक्षण संस्थान है। यह कॉलेज 1922 में स्थापित हुआ था और इसका प्रमुख लक्ष्य छात्र एवं छात्राओं को सम्पूर्ण शिक्षा प्रदान करना है।

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून में आठवीं कक्षा में प्रवेश पाने के लिए छात्र एवं छात्राएं दोनों आवेदन करने के पात्र हैं। प्रवेश केवल आठवीं कक्षा में ही होता है। जुलाई 2025 के सत्र में प्रवेश के लिए परीक्षा, देश के चुनिंदा शहरों, में 01 दिसंबर 2024 (रविवार) को आयोजित की जाएगी।

जुलाई 2025 सत्र में प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवार की आयु 01 जुलाई 2025 को साढ़े 11 वर्ष से कम और 13 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अर्थात उम्मीदवार का जन्म 02 जुलाई 2012 से पहले और 01 जनवरी 2014 के बाद नहीं होना चाहिए।

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज के जुलाई 2025 सत्र में प्रवेश के लिए उम्मीदवार को प्रवेश के समय अर्थात 01 जुलाई 2025 को किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से सातवीं कक्षा में अध्ययनरत या सातवीं कक्षा पास किया होना जरूरी है।

इसके लिए परीक्षा की रूपरेखा अग्रलिखित है । इसमें लिखित परीक्षा जिसमें गणित (09:30-11:00 बजे तक) और सामान्य ज्ञान (12:00-13:00 बजे तक) और अंग्रेजी (14:30-16:30 बजे तक 01 दिसम्बर 2024 (रविवार) को होगी।

इसके बाद मौखिक परीक्षा की तारीख बाद में बताई जाएगी। मौखिक परीक्षा में परीक्षार्थी के बौद्धिक ज्ञान तथा व्यक्तित्व का परीक्षण किया जाएगा। मौखिक परीक्षा केवल उन्हीं उम्मीदवारों का होगा जो लिखित परीक्षा में पास होंगे।

फिर मौखिक परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके अभ्यर्थियों का स्वास्थ्य परीक्षण होगा। मौखिक परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को चुने हुए सैनिक अस्पतालों में स्वास्थ्य परीक्षण करवाना होगा। जिन उम्मीदवारों का स्वास्थ्य ठीक पाया जाएगा केवल उन्हीं को राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज में प्रवेश के लिए चुने जाने पर विचार किया जाएगा। उम्मीदवारों का स्वास्थ्य परीक्षण चयन प्रणाली का एक अंग है। इसका अर्थ यह नहीं लगाना कि उम्मीदवार को अंतिम रूम से चुन लिया गया है। उम्मीदवार को तब तक अंतिम रूप से चुन लिया गया नहीं समझना चाहिए। जब तक इस संबंध में प्रवेशाधिकार निर्देश जारी नहीं हो जाते हैं और उन्हें राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून में दाखिले के लिए चुने जाने की सूचना नहीं मिल जाती है।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) शुक्ला / उज्जवल शर्मा

Most Popular

To Top