RAJASTHAN

स्कूल का भवन जर्जर, खेल मैदान में कक्षाएं संचालित

हायर सेकेंडरी स्कूल का भवन जर्जर, खेल मैदान में कक्षाएं संचालित

जैसलमेर, 22 जुलाई (Udaipur Kiran) । ग्राम पंचायत तुर्के की बस्ती सम के लखमनो की बस्ती स्थित स्कूल का भवन जर्जर है। इसके चलते खेल मैदान में कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। ग्रामीणों ने बताया कि स्कूल में कक्षा एक से 8वीं तक कुल 124 स्टूडेंट हैं। ग्रामीण सुभान खान ने बताया कि स्कूल की एक कमरे की सभी दीवारें अंदर व बाहर से क्षतिग्रस्त हैं। फर्श भी टूटा हुआ है। छत भी टूटी हुई है।

कमरे की छत से पूरे कमरे में कम बारिश के दौरान भी पानी आता है। दो अन्य क्लासरूम व रसोई घर की छत से भी पानी टपकता है और छत का प्लास्टर कभी भी गिर सकता है। स्कूल भवन जर्जर होने के कारण मजबूरन स्टूडेंट्स को खेल मैदान में बैठाकर पढ़ाया जा रहा है। जिससे विद्यार्थियों को भीषण गर्मी में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग से स्कूल के जर्जर कमरों की मरम्मत करवाने की मांग की है।

ग्रामीण सुभान खान ने बताया कि गांव में ये स्कूल पुराना है। पहले 5वीं तक था जिसे 2 साल पहले 8वीं तक कर दिया गया। इस स्कूल में पहले 6 कमरे थे। 2 साल पहले हुई बारिश में स्कूल के 2 कमरे गिर गए थे। अब 2 कमरों में छोटे बच्चों की क्लास चलती है। जबकि एक में कार्यालय चलता है और एक में रसोई है। स्कूल का कार्यालय भी पूरा क्षतिग्रस्त है। ऐसे में भवन कभी भी गिर सकता है। ग्रामीणों ने प्रशासन से जल्द से जल्द स्कूल के कमरों को सही करवाने और कमरों की संख्या बढ़ाने की मांग की है।

(Udaipur Kiran) / चन्द्र शेखर भाटिया / संदीप

Most Popular

To Top