RAJASTHAN

सदन की गरिमा को बनाये रखें, मर्यादाओं और शिष्टाचार का रखें ध्यान- देवनानी

सदन की गरिमा को बनाये रखें

जयपुर, 22 जुलाई (Udaipur Kiran) । राजस्‍थान विधान सभा अध्‍यक्ष वासुदेव देवनानी ने सोमवार को विधान सभा सदन में विधायकों से कहा कि यह सदन है। इसे सदन के रूप में ही लीजिए और सदन की गरिमा को बनाये रखने में सभी सहयोग करें। उन्‍होंने कहा कि बहस के मध्‍य सीट पर बैठकर तेज आवाज में बात ना करें। उन्‍होंने कहा कि सभा में व्‍यवधान ना करें। सदन में बैठकर तेज आवाज में बात करने वाला व्‍यवहार ठीक नहीं है।

देवनानी ने कहा कि यह सदन पवित्र स्‍थल है। यहां पर आप लोग बहस कीजिए और अपनी बात सदन में रखिए, उत्‍तर मांगिए। उन्‍होंने कहा कि हर मुद्दे पर खड़ा होना ठीक नहीं है। सभी विधायकों को इस पर सोचना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि इस विधान सभा में कुछ सदस्‍य युवा हैं। वे छात्रसंघ से सीधे विधान सभा चुनाव में निर्वाचन होकर आए है। इन युवा विधायकों को भी आप लोगों को सदन में मर्यादित व्‍यवहार के लिए समझाना होगा।

सदन नियमों और परम्पराओं से चलता है। देवनानी ने कहा कि इस पवित्र सदन में जनता ने विधायकगण को चुनकर भेजा है। यहां की कुछ मर्यादाएं हैं, यहां के कुछ नियम है। जनता की हमसे बहुत कुछ अपेक्षाएं है। देवनानी ने कहा कि सभी विधायकगण को सदन में नियमों का पालन करना होगा।

देवनानी ने कहा कि सदस्य जो एक-दूसरे की सीट पर जाकर बातचीत करते है, उस पर भी स्वंय अपने आप पर रोक लगायें। किसी सदस्य को किसी मंत्री से मिलना है, तो उनके कमरों में जाकर मिले। सदन की व्यवस्था को बनाये रखने में सभी सहयोग करें। देवनानी ने सदस्यों से अनुरोध किया कि सदन के नियमों का पालन करें।

(Udaipur Kiran) / संदीप

Most Popular

To Top