RAJASTHAN

राज्य के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल में 26 को एक साथ एक स्वर में राष्ट्रगान के आदेश

राज्य के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल में 26 को एक साथ एक स्वर में राष्ट्रगान के आदेश

बीकानेर, 22 जुलाई (Udaipur Kiran) । पड़ोसी देश पाकिस्तान को कारगिल युद्ध में हराने के गौरवशाली क्षणों को याद करते हुए राज्य के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल में 26 जुलाई को एक साथ एक स्वर में राष्ट्रगान गाया जाएगा। देश में राजस्थान पहला राज्य होगा, जो करगिल विजय दिवस पर इतना बड़ा आयोजन करने जा रहा है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष माेदी ने एक आदेश जारी करके राज्य के सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूल को मिनट टू मिनट कार्यक्रम दिया है। इसमें 11.25 बजे एक साथ राष्ट्रगान शुरू करने के आदेश दिए गए हैं। निदेशक मोदी के अनुसार सुबह 11.15 बजे सभी स्टूडेंट्स स्कूल के प्रांगण में एकत्र होंगे। 11.16 से 11.18 तक दो मिनट का मौन रखकर करगिल युद्ध में शहीद हुए भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि देंगे। इसके बाद 11.18 बजे से 11.20 बजे तक सभी स्टूडेंट्स और टीचर्स दो मिनट तक जयघोष करेंगे। 11.20 से 11.25 तक प्रिंसिपल करगिल युद्ध और शहीदों के बारे में जानकारी देंगे। इसके बाद 11.25 बजे सभी स्टूडेंट्स एक साथ राष्टगान शुरू करेंगे।

बीकानेर के शहीद परिवारों का प्रयास

इस आयोजन के लिए बीकानेर के शहीद परिवार पिछले कई सालों से प्रयास कर रहे थे। राष्ट्रीय शहीद सम्मान समिति ने शिक्षा मंत्री मदन दिलावर से मिलकर इस संबंध आग्रह किया था। शिक्षा मंत्री ने तुरंत इस संबंध में शिक्षा निदेशक को निर्देश दिए। जिस पर ये कार्यक्रम जारी हो गया। समिति से जुड़े सीताराम सियाग ने इस आदेश पर प्रसन्नता जताई है।

(Udaipur Kiran) / डॉ राजीव जोशी

Most Popular

To Top