Sports

दूसरी सब जूनियर पुरुष और महिला हॉकी वेस्ट जोन चैंपियनशिप मंगलवार से, सूरत करेगा मेजबानी

2nd Sub Junior Men & Women Hockey West Zone Championship

नई दिल्ली, 22 जुलाई (Udaipur Kiran) । दूसरी हॉकी इंडिया सब जूनियर पुरुष और महिला वेस्ट जोन चैंपियनशिप 2024 मंगलवार से गुजरात के सूरत में वीर नर्मद साउथ गुजरात यूनिवर्सिटी हॉकी ग्राउंड पर शुरू होगी। चैम्पियनशिप का समापन 30 जुलाई को होगा। चैम्पियनशिप में 7 पुरुष और 6 महिला टीमें शीर्ष सम्मान के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी।

महिला वर्ग में हॉकी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ हॉकी, हॉकी महाराष्ट्र, हॉकी राजस्थान, हॉकी गुजरात और गोवा हॉकी राउंड-रॉबिन प्रारूप में एक-दूसरे से भिड़ेंगी, जिसमें शीर्ष दो टीमें अंत में फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।

पुरुष वर्ग को दो पूल में बांटा गया है। पूल ए में हॉकी मध्य प्रदेश, हॉकी महाराष्ट्र और हॉकी राजस्थान शामिल हैं। वहीं, पूल बी में दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव हॉकी, छत्तीसगढ़ हॉकी, हॉकी गुजरात और गोवा हॉकी शामिल होंगे। ग्रुप चरण के अंत में शीर्ष चार टीमें 29 जुलाई को सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।

हॉकी मध्य प्रदेश और गोवा हॉकी मंगलवार को महिला वर्ग में सब जूनियर वेस्ट जोन चैंपियनशिप की शुरुआत करेंगे, इसके बाद हॉकी महाराष्ट्र और हॉकी राजस्थान और छत्तीसगढ़ हॉकी और हॉकी गुजरात के बीच मैच होंगे।

पुरुष वर्ग में छत्तीसगढ़ हॉकी का मुकाबला गोवा हॉकी से होगा, इसके बाद हॉकी राजस्थान और हॉकी महाराष्ट्र के बीच मुकाबला होगा।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष डॉ. दिलीप तिर्की ने चैंपियनशिपको लेकर कहा, “सब जूनियर जोनल चैंपियनशिप का उद्देश्य बच्चों को कम उम्र में हॉकी का पेशेवर अनुभव प्रदान करके देश के दूर-दराज के कोनों से प्रतिभाओं को सामने लाना है। सूरत में 13 टीमें भाग लेने वाली हैं और हमें उम्मीद है कि समय के साथ इस क्षेत्र के खिलाड़ी खेल के सितारे बनेंगे।”

हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह ने कहा, “युवाओं को उनके सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करने के लिए उन्हें संपूर्ण अनुभव प्रदान करना अनिवार्य है। सूरत में सब जूनियर जोनल चैंपियनशिप खिलाड़ियों को यथार्थवादी खेल का समय देगी, जो उन्हें एक एथलीट के दबाव से परिचित कराने में मदद करेगी। मुझे यकीन है कि इस माहौल को अपनाने वाले खिलाड़ी बड़े मंचों पर चमकेंगे।”

(Udaipur Kiran) दुबे

Most Popular

To Top