Madhya Pradesh

रीवाः गौवंश वन्य विहार हिनौती में आज होगा विभिन्न कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण

– हिनौती में एक हज़ार 303 एकड़ में विकसित हो रहा है गौवंश वन्य विहार

भोपाल, 22 जुलाई (Udaipur Kiran) । उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल के प्रयासों से गंगेव जनपद पंचायत के हिनौती ग्राम में एक करोड़ 47 लाख रुपये की लागत से एक हज़ार 303 एकड़ में गौवंश वन्य विहार विकसित किया जा रहा है। उप मुख्यमंत्री शुक्ल आज (सोमवार को) गौवंश वन्य विहार हिनौती में विभिन्न कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण करेंगे।

जनसम्पर्क अधिकारी अंकुश मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि हिनौती गौवंश वन्य विहार को बसामन मामा गौवंश वन्य विहार की तरह ही विकसित किया जायेगा। हिनौती गौवंश वन्य विहार में 65 लाख 64 हज़ार रुपये की लागत से बनाये गये दो गौ-शेड का लोकार्पण और 30 लाख 42 हज़ार रुपये की लागत से 2 गौ-विश्राम सड़क, 21 लाख 92 हज़ार रुपये की लागत से चारागाह क्षेत्र की तार फेंसिंग, 15 लाख 16 हज़ार रुपये की लागत से 2 हेक्टेयर क्षेत्र में चारागाह विकास तथा 4 लाख रुपये लागत के सामुदायिक स्वच्छता परिसर का शिलान्यास होगा।

दरअसल, उप मुख्यमंत्री शुक्ल बेसहारा गौवंशों के संरक्षण के लिए हमेशा से ही चिंतित रहे हैं। रीवा शहर में बेसहारा घूमने वाले गौवंशों को संरक्षण देने के लिए उन्होंने सर्वप्रथम लक्ष्मणबाग में गौशाला का निर्माण करवाया। शुक्ल की मंशा थी कि जिले के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक गौवंश वन्य विहार की स्थापना हो, जहां बेसहारा गौवंशों को संरक्षण मिल सके। बसामन मामा में गौवंश वन्य विहार में बड़ी संख्या में बेसहारा गौवंशों को संरक्षण मिल रहा है।

(Udaipur Kiran) तोमर / उम्मेद सिंह रावत

Most Popular

To Top