Sports

पेरिस 2024 ब्रेकडांसिंग : यूरोप, उत्तरी अमेरिका, एशिया ओलंपिक में पदार्पण के लिए तैयार

Paris 2024 breakdancing- Europe, Asia set for Olympic debut

नई दिल्ली, 22 जुलाई (Udaipur Kiran) । मध्य पेरिस स्थित प्लेस डे ला कॉनकॉर्ड में 9 और 10 अगस्त को ओलंपिक इतिहास की पहली ब्रेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी, जिसमें 15 देशों और क्षेत्रों के 32 नर्तक पुरुष और महिला वर्ग के स्वर्ण पदकों के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

पेरिस ओलंपिक में ब्रेकिंग इवेंट के लिए लाइनअप में महाद्वीपीय चैंपियन, दो ओलंपिक क्वालीफाइंग इवेंट के शीर्ष रैंक वाले एथलीट और वाइल्डकार्ड प्रविष्टियाँ शामिल हैं।

उत्तरी अमेरिकी स्ट्रीट कल्चर में इसकी उत्पत्ति के बावजूद, ब्रेकिंग (जिसे ब्रेकडांसिंग के रूप में भी जाना जाता है) ने वैश्विक लोकप्रियता हासिल की है, विशेष रूप से यूरोप और एशिया में, जो ओलंपिक इवेंट के लिए लाइनअप में परिलक्षित होता है, फ्रांस, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका में से प्रत्येक में चार प्रतिभागी (दो पुरुष और दो महिलाएँ) होंगे, जबकि चीन तीन प्रतियोगियों (दो महिलाएँ और एक पुरुष) को मैदान में उतारेगा।

डच डांसर ली डियॉफ ने दोनों क्वालीफाइंग स्पर्धाओं में प्रथम स्थान प्राप्त करके अपना ओलंपिक स्थान सुरक्षित कर लिया। अमेरिका के विश्व चैंपियन विक्टर मोंटाल्वो और फ्रांस के यूरोपीय चैंपियन डेनिस सिविल भी शीर्ष दावेदार हैं।

जापान के शिगेयुकी नाकराई (शिगेकिक्स), जिन्होंने हांग्जो एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता, ने पेरिस के लिए सीधा टिकट अर्जित किया, जबकि युवा प्रतिभा हिरोटो ओनो (हिरो10) क्वालीफायर में तीसरे स्थान पर रहे और पदक की प्रबल दावेदार हैं।

दक्षिण कोरिया के 39 वर्षीय किम होंग-युल (होंगटेन) क्वालीफायर में दूसरे स्थान पर रहकर आगे बढ़े। 20 वर्षों से अधिक के करियर और कई रेड बुल बीसी वन खिताबों के साथ, किम की जीवंत शैली ने उन्हें प्रशंसकों का पसंदीदा बना दिया है।

चीन के एकमात्र पुरुष प्रतिभागी, 19 वर्षीय क्यू ज़ियांग्यु (लिथे-इंग) ने जुलाई 2023 में स्लोवाकिया में आउटब्रेक इवेंट जीता, जो किसी चीनी पुरुष ब्रेकडांसर के लिए सर्वश्रेष्ठ परिणाम था। क्यू ने 2023 हांग्जो एशियाई खेलों में कांस्य पदक और शंघाई में पेरिस ओलंपिक क्वालीफाइंग सीरीज़ में रजत पदक भी जीता।

चीन की लियू किंगयी (671) जो अपनी शक्तिशाली और विस्फोटक शैली के लिए जानी जाती हैं, ने अगस्त 2022 में आउटब्रेक स्ट्रीट डांस प्रतियोगिता में महिलाओं का खिताब जीता, जो शीर्ष अंतरराष्ट्रीय ब्रेकडांसिंग इवेंट जीतने वाली पहली चीनी एथलीट बन गईं। दो महीने बाद, उन्होंने 2022 विश्व ब्रेकिंग चैंपियनशिप में उपविजेता का स्थान प्राप्त किया और इस इवेंट में चीन का पहला पदक जीता।

2023 में, लियू ने 19वें हांग्जो एशियाई खेलों में महिलाओं की ब्रेकिंग में स्वर्ण पदक जीता और पेरिस ओलंपिक में अपना स्थान सुरक्षित किया।

जापानी ब्रेकडांसर युसा अमी (अमी) और फुकुशिमा आयुमी (आयुमी) ने अपनी चुस्त और सुंदर शैलियों के साथ महिलाओं की स्पर्धाओं में अपना दबदबा बनाया। दोनों के पास व्यापक प्रतियोगिता का अनुभव है।

कई युवा पुरुष नर्तक भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं। 2007 में जन्मी लिथुआनिया की डोमिनिका बैनेविक (निका) ने 2023 विश्व ब्रेकिंग चैंपियनशिप जीती। 2007 में जन्मी फ्रांसीसी किशोरी सिया डेम्बेले (सिस्सी) भी क्वालीफायर में चौथे स्थान पर रहीं।

ब्रेकिंग ने 2018 ब्यूनस आयर्स यूथ ओलंपिक गेम्स में एक प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में अपनी शुरुआत की। 2020 में, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के कार्यकारी बोर्ड ने स्केटबोर्डिंग, स्पोर्ट क्लाइम्बिंग और सर्फिंग के साथ-साथ ब्रेकिंग को 2024 पेरिस ओलंपिक में शामिल करने को मंजूरी दी।

हालांकि, ब्रेकिंग 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक में शामिल नहीं होगी, क्योंकि इसे आयोजन समिति द्वारा नहीं चुना गया था।

(Udaipur Kiran) दुबे

Most Popular

To Top