Jammu & Kashmir

नशीली दवाओं के दुरुपयोग के बारे में जागरूक किया

नशीली दवाओं के दुरुपयोग के बारे में जागरूक किया

जम्मू, 21 जुलाई (Udaipur Kiran) । मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों, प्रदर्शन के दबाव और युवाओं को प्रभावित करने वाले सामाजिक नेटवर्किंग और बदलती सामाजिक-आर्थिक स्थितियों के व्यापक प्रभाव पर बढ़ती चिंताओं के जवाब में भारतीय सेना ने नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खतरों के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से एक प्रभावशाली व्याख्यान आयोजित किया। नैली, राजौरी में आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य किशोरों और स्थानीय समुदाय को नशीली दवाओं के दुरुपयोग के गंभीर परिणामों और समाज पर इसके हानिकारक प्रभावों के बारे में शिक्षित करना था।

व्याख्यान में नशीली दवाओं और शराब के दुरुपयोग में खतरनाक वृद्धि को संबोधित किया गया जो रोकथाम योग्य बीमारी और असामयिक मृत्यु का प्रमुख कारण बना हुआ है। भारतीय सेना की पहल ने नशीली दवाओं के उपयोग से जुड़े शारीरिक और मानसिक खतरों को उजागर करने की कोशिश की। इस बात पर जोर दिया कि कैसे नशीली दवाओं के साथ एक भी प्रयोग जीवन भर की लत का कारण बन सकता है और न केवल व्यक्ति बल्कि उनके परिवार और समुदाय को भी प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकता है।

उपस्थित लोगों को युवाओं को मादक द्रव्यों के सेवन की ओर ले जाने वाले विभिन्न कारकों के बारे में बताया गया जैसे तनाव, क्षणिक नशे की इच्छा या साथियों के साथ तालमेल बिठाने की आवश्यकता। व्याख्यान में तम्बाकू सेवन के हानिकारक प्रभावों, विशेष रूप से मौखिक कैंसर से इसके संबंध पर भी प्रकाश डाला गया।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा / बलवान सिंह

Most Popular

To Top