Delhi

पत्रकारों के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन

Health Checkup  center

नई दिल्ली, 21 जुलाई (Udaipur Kiran) । विभिन्न मीडिया संस्थानों में कार्यरत पत्रकार भाई/बहनों के उत्तम स्वास्थ्य के लिए सेवा भारती एवं नेशनल मेडिकल आर्गेनाईजेशन (एनएमओ) के तत्वावधान में अशोक विहार स्थित सेवा भारती के डायग्नोस्टिक एंड डायलिसिस सेंटर में रविवार को निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। परामर्श के लिए एलोपैथी एवं होमोपैथी के डॉक्टर उपलब्ध रहे।

नेशनल मेडिकल आर्गेनाइजेशन के डॉक्टरों ने परामर्श दिया तथा सेवा भारती के डायग्नोस्टिक सेंटर में निःशुल्क जांच की गयी। स्वास्थ्य जांच शिविर में पहुंचे पत्रकारों के लिए जलपान की भी व्यवस्था थी।

नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फॉर हॉस्पिटल्स (एनएबीएच) से मान्यता प्राप्त सेवा भारती के इस डायग्नोस्टिक एंड डायलिसिस सेंटर में खून जांच के साथ ही ईसीजी, एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन, एमआरआई इत्यादि की सुविधाएं उपलब्ध है। विभिन्न मीडिया संस्थानों में कार्यरत 50 से ज्यादा पत्रकारों ने इस सुविधा का निःशुल्क लाभ लिया।

इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेन्द्र ठाकुर ने कहा कि संघ के स्वयंसेवक समाज जीवन के सभी क्षेत्रों में कार्य करते हैं। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचार विभाग के प्रयास से सेवा भारती एवं एनएमओ द्वारा आयोजित यह स्वास्थ्य शिविर बहुत ही अच्छा प्रयास है। जब स्वयं का शरीर स्वस्थ रहता है तभी अपना कार्य भी हो पाता है और दूसरों का सहयोग भी। आप स्वस्थ एवं अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें यही इस स्वास्थ्य शिविर का उद्देश्य है।

सेवा भारती दिल्ली के संगठन मंत्री सुखदेव जी ने सेवा भारती द्वारा दिल्ली में चलाए जा रहे सेवा कार्यों की जानकारी दी। कंप्यूटर सेंटर, सिलाई सेंटर, फैशन डिजाइन सेंटर, ब्यूटी पार्लर सेंटर, शिक्षा, स्वास्थ्य, स्किल, सामाजिक कार्य जैसे क्षेत्रों में सेवा भारती द्वारा सेवा कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस डायग्नोस्टिक सेंटर से किसी को निराश करके नहीं भेजते हैं। जो आया उसका टेस्ट जरूर करते हैं। टेस्ट का न्यूनतम शुल्क है लेकिन अगर कोई व्यक्ति वह शुल्क भी देने में अक्षम है तो हम उसका निःशुल्क टेस्ट करते हैं। इस सेंटर पर न्यूनतम शुल्क पर डायलिसिस की भी सुविधा उपलब्ध है।

इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दिल्ली प्रान्त प्रचार प्रमुख रीतेश अग्रवाल, एनएमओ के दिल्ली प्रान्त प्रचार प्रमुख डॉ. शैलेश एवं सेवा भारती दिल्ली के प्रचार प्रमुख भूपेंद्र कुमार की भी उपस्थिति रही।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / प्रभात मिश्रा / आकाश कुमार राय

Most Popular

To Top